Advertisement
26 August 2020

ऑक्सफर्ड के कोविड-19 वैक्सीन का इंसानों पर दूसरे चरण का परीक्षण शुरू

ऑक्सफर्ड के कोविड-19 टीके का मानव पर दूसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल यहां बुधवार को एक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शुरू हो गया।

इस वैक्सीन का विनिर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा किया जा रहा है। अस्पताल के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि दो स्वयंसेवियों को भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में टीके की खुराक दी गई।

बताया कि ये दोनों पुरूष हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षण दोपहर एक बजे शुरू हुआ। भारती विद्यापीठ के मेडिकल कॉलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के मेडिकल निदेशक डॉ संजय ललवानी ने कहा, ‘अस्पताल के चिकित्सकों ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड-19 जांच रिपोर्ट और एंटीबॉडी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे ‘कोवीशील्ड’ टीके की पहली खुराक दी।’

Advertisement


उन्होंने बताया कि 48 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी इस टीके की खुराक दी गई। उन्होंने बताया कि 5 स्वयंसेवियों ने परीक्षण के लिये अपना नाम पंजीकृत कराया था। जांच में उनमें से 3 व्यक्तियों में एंटीबॉडी पाए गए। इसलिए उन पर टीके का परीक्षण नहीं किया जा सकता। ललवानी के मुताबिक अगले 7 दिनों में कुल 25 स्वयंसेवियों को टीके की खुराक दी जाएगी। एसआईआई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके के निर्माण के लिये एक समझौते पर दस्तखत किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona Vaccine, ऑक्सफर्ड, कोविड-19 वैक्सीन, कोरोना वैक्सीन, इंसानों पर परीक्षण, मानव परीक्षण, ह्यूमन ट्रायल, Phase II Human Trial, Oxford, Covid-19 Vaccine, Pune, कोरोना वायरस, कोविड 19, Oxford Covid 19 Vaccine, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
OUTLOOK 26 August, 2020
Advertisement