Advertisement
20 August 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति भवन में किया मलेशिया के पीएम अनवर इब्राहिम का औपचारिक स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में अपने मलेशिया समकक्ष अनवर इब्राहिम का औपचारिक स्वागत किया।

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने मलेशियाई प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों नेताओं की एक-दूसरे के साथ मुलाकात की तस्वीरें साझा कीं।

विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "एक महत्वपूर्ण यात्रा की विशेष शुरुआत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवरिब्राहिम का राष्ट्रपति भवन में गर्मजोशी से स्वागत किया। मलेशिया भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का एक प्रमुख स्तंभ और क्षेत्र में एक मूल्यवान भागीदार है।"

Advertisement

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम सोमवार को राजकीय यात्रा के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे, मलेशियाई प्रधानमंत्री के रूप में उनकी भारत की पहली यात्रा थी। हवाईअड्डे पर केंद्रीय राज्य मंत्री वी सोमन्ना ने पीएम इब्राहिम का गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर पीएम इब्राहिम भारत दौरे पर आ रहे हैं। मलेशिया के प्रधानमंत्री ने भी पीएम मोदी से मुलाकात के बाद दिल्ली के राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इब्राहिम ने राजघाट पर आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किए।

प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम 20 अगस्त को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करने वाले हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम से भी मुलाकात करेंगे।

भारत और मलेशिया के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सामाजिक-सांस्कृतिक संबंध हैं। 2015 में प्रधान मंत्री मोदी की यात्रा के दौरान हमारे द्विपक्षीय संबंधों को उन्नत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति तक बढ़ाया गया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि जैसे ही दोनों देश अगले साल उन्नत रणनीतिक साझेदारी के दूसरे दशक में प्रवेश करेंगे, प्रधान मंत्री अनवर इब्राहिम की यात्रा भविष्य के लिए बहु-क्षेत्रीय सहयोग एजेंडा तैयार करके भारत-मलेशिया द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने का मार्ग प्रशस्त करेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM narendra modi, malaysia, pm anwar Ibrahim, rashtrapati bhavan
OUTLOOK 20 August, 2024
Advertisement