Advertisement
11 August 2021

CII की वार्षिक बैठक में बोले पीएम मोदी- केंद्र राष्ट्रहित में बड़ा रिस्क उठाने को तैयार, ईज ऑफ लिविंग में हो रहा इजाफा

एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार को उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की वार्षिक बैठक को संबोधित किया है। बैठक में पीएम ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व, भारतीय उद्योगों पर है। उन्होंने आगे कहा कि आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्र हित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी ने भाषण की शुरुआत में कहा कि सीआईआई की ये बैठक इस बार 75वें स्वतंत्रता दिवस के माहौल में आज़ादी के अमृत महोत्सव के बीच हो रही है। ये बहुत बड़ा अवसर है, भारतीय उद्योग जगत के नए संकल्पों के लिए और नए लक्ष्यों के लिए। भारतीय उद्योगों पर आत्मनिर्भर भारत अभियान की सफलता का बहुत बड़ा दायित्व है।

सीआईआई वार्षिक सत्र 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वैश्विक महामारी के इस दौर में आज की ये बैठक बहुत अहम है। मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर से लेकर, टीकाकरण तक, देश को जो भी जरूरत पड़ी, उद्योगों ने आगे बढ़कर हर संभव योगदान दिया।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "हमारी उद्योग पर देश के विश्वास का ही नतीजा है कि आज ईज ऑफ डुईंग बिजनेस बढ़ रहा है और ईज ऑफ लिविंग में इजाफा हो रहा है। कंपनी अधिनियम में किए गए बदलाव इसका बहुत बड़ा उदाहरण हैं।"

उन्होंने कहा, 'आज का नया भारत नई दुनिया के साथ चलने के लिए तैयार है जो भारत कभी विदेशी निवेश से आशंकित था, आज वो हर प्रकार के निवेश का स्वागत कर रहा है। आज स्थिति तेज़ी से बदल रही है।आज देशवासियों की भावना भारत में बने उत्पादों के साथ है। आज हर भारतीय भारत में बने उत्पादों को अपनाना चाहता है।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में वो सरकार है जो राष्ट्र हित में बड़े से बड़ा रिस्क उठाने के लिए तैयार है। जीएसटी इतने सालों तक अटका ही इसलिए क्योंकि जो पहले सरकार में वो राजनीतिक जोखिम लेने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। हमने न सिर्फ जीएसटी लागू किया बल्कि आज हम रिकॉर्ड जीएसटी संग्रह होते देख रहे हैं।

सीआईआई की वार्षिक बैठक 2021 दो दिन के लिए 11-12 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इस बैठक को विशेष अंतरराष्ट्रीय अतिथ वक्ता के रूप में सिंगापुर के उपप्रधानमंत्री औऱ आर्थिक नीतियों के लिए समन्वय मंत्री हेंग स्वी कीत संबोधित करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उद्योग परिसंघ, सीआईआई, आत्मनिर्भर भारत अभियान, Prime Minister Narendra Modi, Confederation of Industry, CII, Self-reliant India Campaign
OUTLOOK 11 August, 2021
Advertisement