Advertisement
14 August 2021

14 अगस्त अब से 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस', पीएम मोदी बोले- नहीं भुलाया जा सकता बंटवारे का दर्द

फाईल फोटो

स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले भारत सरकार द्वारा बड़ा ऐलान किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 14 अगस्त का दिन 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। पीएम मोदी ने शनिवार को घोषणा की कि 14 अगस्त को लोगों ने संघर्षों एवं बलिदान की याद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। वहीं कल यानी 15 अगस्त को भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

पीएम ने ट्वीट कर कहा कि देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को 'विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि #PartitionHorrorsRemembranceDay का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

बता दें कि भारत 15 अगस्त को अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान में 14 अगस्त को यह दिन मनाया जाता है। 14 अगस्त को भारत के दो टुकड़े हुए थे औऱ एक नए मुल्क का जन्म हुआ था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्वतंत्रता दिवस, भारत सरकार, विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, 15 अगस्त, Prime Minister Narendra Modi, Independence Day, Government of India, Partition Commemoration Day, 15 August
OUTLOOK 14 August, 2021
Advertisement