Advertisement
10 July 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में युद्ध पर कूटनीति का किया आग्रह, कहा- 'निर्दोष लोगों की हत्या अस्वीकार्य'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वैश्विक संघर्षों, विशेष रूप से यूक्रेन में चल रहे युद्ध को सुलझाने में "संवाद और कूटनीति" के महत्व पर जोर दिया।

पीएम मोदी ने भारत-ऑस्ट्रिया संयुक्त प्रेस बयान को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने पहले भी कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है।"

उनकी टिप्पणी वियना में संघीय चांसलरी में ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद आई।

Advertisement

पीएम मोदी ने ये भी कहा, "हम युद्ध के मैदान में समस्याओं का समाधान नहीं ढूंढ पाएंगे। चाहे वह कहीं भी हो, निर्दोष लोगों की हत्या अस्वीकार्य है। भारत और ऑस्ट्रिया बातचीत और कूटनीति पर जोर देते हैं और इसके लिए, हम साथ मिलकर कोई भी आवश्यक समर्थन देने के लिए तैयार हैं।" 

ऑस्ट्रियाई चांसलर नेहमर ने ऑस्ट्रिया और भारत के बीच मजबूत संबंधों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी की भावनाओं को दोहराया। 

उन्होंने कहा, "भारत और ऑस्ट्रिया के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। यह विश्वास का रिश्ता है जो 1950 के दशक में शुरू हुआ था... भारत ने ऑस्ट्रिया की मदद की और 1955 में ऑस्ट्रियाई राज्य संधि के साथ बातचीत सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंची। भारत और ऑस्ट्रिया को क्या एकजुट करता है भू-राजनीतिक स्थिति के विकास पर चिंता है।"

नेहमर ने पीएम मोदी के साथ हुई चर्चा के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, "पिछली रात और आज सुबह, हमने यूक्रेन के खिलाफ रूसी आक्रामकता के युद्ध के बारे में बहुत गहन बातचीत की। मेरे लिए, ऑस्ट्रिया के संघीय चांसलर के रूप में, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।" भारत के आकलन को जानें और उसे समझें और भारत को यूरोपीय चिंताओं और चिंताओं से परिचित कराएं, इसके अलावा, मध्य पूर्व में संघर्ष एक प्रमुख विषय था, और इस चुनौतीपूर्ण भू-राजनीतिक स्थिति के अलावा, हमने इसके सकारात्मक पहलुओं का भी उल्लेख किया।"

पीएम मोदी की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक में भी संघर्ष के दौरान बच्चों की हत्या का मुद्दा प्रमुखता से उठा।"

पीएम मोदी ने कहा कि जब मासूम बच्चों की मौत होती है तो दिल दहल जाता है और जब लोगों की जान जाती है तो मानवता में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति को दुख होता है।

उसी दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा पर निराशा व्यक्त की, जिसे उन्होंने शांति प्रयासों के लिए एक विनाशकारी झटका बताया।

ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया कि उसी दिन यूक्रेन की राजधानी कीव में सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल पर रूस के मिसाइल हमले के कारण तीन बच्चों सहित 37 लोग मारे गए और 170 अन्य घायल हो गए।

पीएम मोदी अपनी दो देशों रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा के तहत मंगलवार शाम वियना पहुंचे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, Ukraine, russia war
OUTLOOK 10 July, 2024
Advertisement