Advertisement
09 March 2019

इस बार भी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे पीएम मोदी, बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी लोकसभा चुनाव में भी उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। पीएम मोदी इस बार भी दो सीटों से चुनाव लड़ेंगे, जिसमें एक सीट वाराणसी की जबकि उनकी दूसरी सीट का फैसला बाद में किया जाएगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संसदीय बोर्ड की शुक्रवार को हुई बैठक में इस बात पर फैसला लिया गया। लोकसभा चुनावों के लिए रणनीति तय करने के मकसद से बुलाई गई यह बैठक करीब तीन घंटे तक चली थी।

ऐसी भी खबरें थीं कि पीएम मोदी ओडिशा के पुरी से चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन अब इन सभी अटकलों पर विराम लग गया है। साल 2014 को लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी गुजरात की वडोदरा सीट से भी चुनाव लड़े थे और यहां भी उन्होंने जीत दर्ज की थी। हालांकि बाद में उन्होंने ये सीट छोड़ दी थी।

2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी को मिले थे 5 लाख 81 हजार वोट

Advertisement

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को तीन लाख 71 हजार वोटों से हराया था। पीएम मोदी को कुल 5 लाख 81 हजार वोट मिले थे। वहीं, इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय की जमानत जब्त हो गई थी। उन्हें सिर्फ करीब 75 हजार वोट मिले थे।

बैठक में पीएम मोदी की सीट के अलावा इस बात पर भी हुई चर्चा

बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह भी फैसला किया गया है कि टिकट चयन का सबसे बड़ा आधार जिताऊ उम्मीदवार ही होगा। साथ ही 75 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवारों के जीतने की संभावना हो तो टिकट दिया जाएगा।

2014 में जीत के बाद पार्टी ने सदस्यों के लिए नियमों में किए बदलाव  

बता दें कि 2014 की चुनावी जीत के बाद पीएम मोदी के नेतृत्व वाली पार्टी ने सदस्यों के लिए नियमों में कई बदलाव किए थे। इसमें नेताओं के लिए सक्रीय राजनीति से रिटायरमेंट की उम्र सीमा 75 साल तय की गई थी। इससे 70 साल से अधिक उम्र वाले नेताओं को इस बार टिकट मिलने की संभावना न के बराबर रह गई थी।

हालांकि 2014 में शानदार जीत करने वाले बीजेपी के कई प्रमुख नेता इस बार इसी दायरे में आ रहे थे, ऐसे में यह नियम अब बदल दिए गए। इन नेताओं में 91 वर्षीय लालकृष्ण आडवाणी, 85 साल के मुरली मनोहर जोशी और 77 वर्षीय कलराज मिश्र जैसे दिग्गज भी शामिल हैं।

झारखंड में 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी बीजेपी

बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी भुपेंद्र यादव ने बताया है कि झारखंड में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी और एनडीए गठबंधन में शामिल हुई सुदेश महतो की आजसू में समझौता हुआ है। बीजेपी 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और 1 सीट आजसू को दी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, contest, Varanasi parliamentary constituency, Decided, BJP, parliamentary board Meeting
OUTLOOK 09 March, 2019
Advertisement