Advertisement
27 December 2020

आत्मनिर्भर भारत, वोकल फॉर लोकल से लेकर स्वच्छता अभियान तक, जानें 'मन की बात' में क्या-क्या बोले पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को इस साल के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम से देश की जनता को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस साल के आखिरी मन की बात कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत, स्वच्छता अभियान, वोकल फॉर लोकल, तेंदुओं की बढ़ती संख्या समेत कई मुद्दों का जिक्र किया।

पीएम ने कहा कि नए साल में लोग यह प्रण लें कि वे हमारे देश वासियों के खून-पसीने से बने उत्पादों को खरीदेंगे। 12 साल की मेहनत के बाद विलुप्त हो रही कोरवा भाषा का शब्दकोष बनाने वाले झारखंड की कोरवा जनजाति के हीरामन जैसे ही कई अन्य लोगों की प्रेरणादायक कहानी सुनाकर पीएम ने आखिर में देश की जनता को नए वर्ष के लिए शुभकामनाएं दीं। 

पीएम मोदी ने बताया कि यह इस साल की आखिरी 'मन की बात' है। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'हमारा देश, 2021 में, सफलताओं के नए शिखर छुए, दुनिया में भारत की पहचान और सशक्त हो, इसकी कामना से बड़ा और क्या हो सकता है।' 

Advertisement

पीएम ने कहा कि एक और बात मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं। कोरोना की वजह से इस साल इसकी चर्चा उतनी हो नहीं पाई है। हमें देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करना ही है। ये भी 2021 के संकल्पों में से एक है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के प्रदीप सांगवान 2016 से Healing Himalayas नाम से अभियान चला रहे हैं। वो अपनी टीम और वॉलंटियर्स के साथ हिमालय के अलग-अलग इलाकों में जाते हैं, और जो प्लास्टिक कचरा टूरिस्ट वहाँ छोड़कर जाते हैं, वो साफ करते हैं। प्रदीप जी अब तक हिमालय की अलग-अलग टूरिस्ट लोकेशनों से टनों प्लास्टिक साफ कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आपने भी अपने जीवन में महसूस किया होगा, जब हम समाज के लिए कुछ करते हैं तो बहुत कुछ करने की उर्जा समाज हमें खुद ही देता है। जब तक जिज्ञासा है, तब तक जीवन है। अभी दो दिन पहले ही गीता जयंती थी। गीता, हमें, हमारे जीवन के हर सन्दर्भ में प्रेरणा देती है। आपको यह जानकर खुशी होगी कि कश्मीरी केसर को जीआई टैग का सर्टिफिकेट मिलने के बाद दुबई के एक सुपर मार्किट में इसे लॉन्च किया गया। अब इसका निर्यात बढ़ने लगेगा। यह आत्मनिर्भर भारत बनाने के हमारे प्रयासों को और मजबूती देगा: पीएम मोदी- आपको यह जानकर खुशी होगी कि कश्मीरी केसर को जीआई टैग का सर्टिफिकेट मिलने के बाद दुबई के एक सुपर मार्किट में इसे लॉन्च किया गया। अब इसका निर्यात बढ़ने लगेगा। यह आत्मनिर्भर भारत बनाने के हमारे प्रयासों को और मजबूती देगा।

पीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु की टीचर  हेमलता एन.के. की तारीफ की। हेमलता जी विडुपुरम के एक स्कूल में दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल पढ़ाती हैं।  हम सबने इंसानों वाली वीलचेयर देखी है, लेकिन, कोयंबटूर की एक बेटी गायत्री ने, अपने पिताजी के साथ, एक पीड़ित कुत्ते के लिए वीलचेयर बना दी। ये संवेदनशीलता, प्रेरणा देने वाली है, और, ये तभी हो सकता है, जब व्यक्ति हर जीव के प्रति, दया और करुणा से भरा हुआ हो। मेरे प्यारे देशवासियो, अब मैं एक ऐसी बात बताने जा रहा हूं, जिससे आपको आनंद भी आएगा और गर्व भी होगा। भारत में तेंदुओं की संख्या में, 2014 से 2018 के बीच, 60 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। 2014 में, देश में, तेंदुओं की संख्या लगभग 7,900 थी, वहीं 2019 में, इनकी संख्या बढ़कर 12,852 हो गयी। ये वही तेंदुए हैं जिनके बारे में जिम कॉरबेट ने कहा था- जिन लोगों ने तेंदुओं को प्रकृति में स्वछन्द रूप से घूमते नहीं देखा, वो उसकी खूबसूरती की कल्पना ही नहीं कर सकते। उसके रंगों की सुन्दरता और उसकी चाल की मोहकता का अंदाज नहीं लगा सकते। देश के अधिकतर राज्यों में, विशेषकर मध्य भारत में, तेंदुओं की संख्या बढ़ी है । तेंदुए की सबसे अधिक आबादी वाले राज्यों में, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र सबसे ऊपर हैं । यह एक बड़ी उपलब्धि है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज के ही दिन गुरु गोविंद जी के पुत्रों, साहिबजादे जोरावर सिंह और फतेह सिंह को दीवार में जिंदा चुनवा दिया गया था । अत्याचारी चाहते थे कि साहिबजादे अपनी आस्था छोड़ दें, महान गुरु परंपरा की सीख छोड़ दें। आप में से बहुत लोग जानते ही होंगे, ये मार्केट दिल्ली में साइकिल और खिलौनों के लिए जाना जाता है। पहले वहां महंगे खिलौनों का मतलब भी इंपोर्टेड खिलौने होता था, और, सस्ते खिलौने भी बाहर से आते थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, Mann Ki Baat, पीएम मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मन की बात
OUTLOOK 27 December, 2020
Advertisement