Advertisement
02 April 2020

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, राज्यों ने मांगी आर्थिक मदद

कोरोना वायरस के प्रकोप और देश भर में जारी लॉकडाउन के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान जहां प्रधानमंत्री मोदी ने विभिन्न राज्यों की स्थिति पर जानकारी ली। वहीं राज्यों ने केंद्र से आर्थिक मदद की मांग की है।

कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में मुख्यमंत्रियों के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह उपस्थित थे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा की और सुझाव दिए। पीएम ने राज्य सरकारों को आश्वासन दिया कि उनके साथ केंद्र खड़ा है और हर संभव सहायता की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस संकट की घड़ी में केंद्र और राज्य सरकारों के बेहतरीन समन्वय की जरूरत है। केंद्र सरकार हर राज्य के साथ खड़ी है और उन्हें जरूरी मदद उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों से मेडिकल सुविधाओं के बारे में भी की। पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों में बढ़े कोरोना मरीजों की तादाद पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में भी सिम्टम्स दिखे उन्हें आइसोलेट किया जाए। साथ ही संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारनटीन किया जाए। अगर क्वारनटीन वार्ड बढ़ाने की जरूरत है तो उसे बढ़ाया जाए।

Advertisement

लॉकडाउन पालन कराने की अपील

मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की चिंता लॉकडाउन को लेकर दिखी। उन्होंने हर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने की अपील की। साथ ही कहा कि लोगों को जरूरी सामान भी मुहैया कराए जाएं, ताकि किसी को दिक्कत न आए।

पलायन रोकने पर बात

मजदूरों के पलायन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की कि हमें हर संभव पलायन को रोकना होगा। इसके लिए हर राज्य अपने ओर से सारे प्रबन्ध करे।मजदूरों के लिए शेल्टर होम के साथ उनके खाने-पीने की व्यवस्था की जाए। साथ ही मजदूरों से अपील की जाए कि वह सड़कों पर न निकलें।

2000 के करीब पहुंचे मामले

इससे पहले बुधवार को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में मौजूदा कोविड-19 स्थिति पर एक टेलीफोन पर बातचीत की थी। राज्य में पिछले 12 घंटों में 131 कोविड-19 मामलों की वृद्धि हुई है। वहीं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि गुरुवार को COVID-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या  50 मौतों सहित भारत में 1965 तक पहुंच गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, COVID-19, review meeting, Chief Ministers
OUTLOOK 02 April, 2020
Advertisement