Advertisement
09 January 2016

पीएम ने किया पठानकोट का दौरा, कार्रवाई पर जताया संतोष

Twitter/PMO

आतंकवादी हमले से निपटने के लिए अपनाए गए तौर-तरीकों पर विपक्ष की आलोचना झेल रहे मोदी को एयर बेस में हमले के बाद किए गए सुरक्षा उपायों के बारे में बताया गया। गौरतलब है कि सुरक्षा बलों को आतंकवादियों के खिलाफ चार दिन तक अभियान चलाना पड़ा था। रक्षा सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के साथ मोदी ने सामरिक तौर पर अहम भारतीय वायुसेना के बेस का दौरा किया जहां वायुसेना प्रमुख अरूप राहा और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के अधिकारियों ने उन्हें हमले और उसके बाद के नक्शों, हवाई तस्वीरों और ऑपरेशनल तस्वीरों की मदद से सुरक्षा बलों की ओर से किए गए पलटवार का ब्योरा दिया। इस दौरान भारतीय थलसेना, एनएसजी और बीएसएफ के प्रमुख भी मौजूद थे।

 

ट्विट के जरिये जताया संतोष

Advertisement

मोदी के एयर बेस दौरे के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट किया जिसमें कहा गया कि पीएम ने लिए गए फैसलों और उन्हें अमल में लाए जाने और हमारे कुशल पलटवार का आधार बने फैसलों पर गौर कर संतोष जताया। एक अन्य ट्वीट में पीएमओ की ओर से कहा गया कि विभिन्न क्षेत्रीय इकाईयों के बीच समन्वय पर भी पीएम ने गौर किया। पीएम ने जमीनी स्तर पर काम करने वाले अपने जवानों की बहादुरी और समर्पण की तारीफ की और कहा, वे हमारी शान हैं।

 

सीमा से लगी चौकियों का किया हवाई सर्वेक्षण

मोदी ने आतंकी हमलों का शिकार हुई जगहों का जायजा लिया जिसने भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठान के कवच में दरार को उजागर कर दिया था। सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए छह आतंकवादियों के पास से बरामद किए गए हथियारों का जखीरा भी प्रधानमंत्री को दिखाया गया। इस हमले में सात भारतीय सुरक्षाकर्मी शहीद हुए थे। प्रधानमंत्री मोदी को सैन्य अभियंत्रण सेवा यार्ड भी दिखाया गया जहां सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच सबसे पहले गोलीबारी हुई थी। उन्हें वायुसेना कर्मियों के लिए बनाया गया दो मंजिला आवास दिखाया गया जहां सुरक्षा बलों की ओर से उस ढांचे को विस्फोट कर उड़ाए जाने पर अंत में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने भारत-पाकिस्तान सीमा के पास अग्रिम चौकियों का हवाई सर्वेक्षण भी किया। तीन दिन से ज्यादा चलाए गए धर-पकड़ अभियान के बाद शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने वायुसेना स्टेशन परिसर को सुरक्षित घोषित किया था।

 

कांग्रेस ने साधा मोदी पर निशाना   

कांग्रेस ने आतंकवादी हमले के एक हफ्ते बाद पठानकोट वायु सेना ठिकाने का दौरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि पीएम मोदी के लिए यह महज तस्वीर खिंचवाने का एक अवसर है। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा, राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद से लड़ने के मामले में मोदी सरकार की विफलता दर्शाने वाले पठानकोट आतंकवादी हमले के आठ दिन बाद प्रधानमंत्री की विलंब से हुई यह यात्रा महज फोटो खिंचवाने के अवसर में तब्दील हुई है। सुरजेवाला ने कहा, समय की मांग पाकिस्तान द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराना, आंतरिक सुरक्षा की विस्तार से समीक्षा करने और सुरक्षा चूकों के लिए जिम्मेदारी तय करने की है। हम उम्मीद करते हैं कि मोदीजी देश को इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर की जा रही कार्रवाई के बारे में सूचित करेंगे। पार्टी के ट्विटर हैंडल पर एक फोटो ट्वीट में कांग्रेस ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री पूरे उत्साह के साथ पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाते हैं लेकिन पठानकोट का खयाल उन्हें आठ दिन बाद आता है। पार्टी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए पीएम मोदी ने विमान को मोड़ लिया लेकिन पठानकोट पहुंचने में उन्हें आठ दिन लग गए। मोदी सरकार पर हमला करने के लिए नया नारा गढ़ते हुए कांग्रेस ने कहा, करते नहीं आतंक पे वार, क्या एेसे ही चलेगी मोदी सरकार। पार्टी पठानकोट हमले के बाद लोकसभा चुनाव में भाजपा के नारे का हवाला देते हुए मोदी सरकार को निशाना बना रही है। उसमें कहा गया था, बहुत हुआ सीमा पर वार, अबकी बार मोदी सरकार। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, आतंकवादी हमला, शिकार, पठानकोट, वायुसैनिक अड्डा, एयरबेस, समीक्षा, पाकिस्तानी आतंकवादी, सुरक्षा बल, पलटवार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, अजित डोभाल, भारतीय थलसेना, एनएसजी, बीएसएफ, प्रधानमंत्री कार्यालय
OUTLOOK 09 January, 2016
Advertisement