Advertisement
25 October 2016

पीएम ने आदिवासियों का अधिकार छीनने वालों के खिलाफ दी कार्रवाई की चेतावनी

PIB

पीएम मोदी ने मंगलवार को पहले राष्ट्रीय जनजातीय कार्निवल का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्राकृतिक संसाधन अधिकतर वन क्षेत्रों में मिलते हैं जहां आदिवासी रहते हैं। उन्होंने कहा कि विकास लक्ष्यों को हासिल करने के दौरान खनिज संसाधनों का इस प्रकार दोहन नहीं किया जाना चाहिए कि उन लोगों के हित प्रभावित हों। उन्होंने कहा, लौह अयस्क, कोयला निकालने की जरूरत है लेकिन यह आदिवासी लोगों की कीमत पर नहीं होना चाहिए। पीएम ने कहा कि किसी को भी आदिवासियों के अधिकार छीनने का मौका नहीं मिलना चाहिए और जो ऐसा करेंगे, उन्हें सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि विगत में जब लौह अयस्क और कोयला निकाला जाता था तब खनिज संपदा वाले क्षेत्रों के आदिवासी लोगों को इससे कभी फायदा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि उपकर लगाए जाने की योजना लागू किए जाने के बाद एकत्र राशि का उपयोग अब सुविधाओं के विस्तार में किया जा रहा है ताकि आदिवासियों को लाभ हो सके। इन सुविधाओं में बुनियादी ढांचा शामिल है।

कार्यक्रम को संबोदित करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार अब उन्नत प्रौद्योगिकी पर जोर दे रही है जो यह सुनिश्चित करता है कि खनन के दौरान पर्यावरण पर गंभीर असर नहीं हो। उत्खनन स्थानों पर भूमिगत खदानों में कोयले के गैसीकरण से आसपास के क्षेत्रों में लोगों के स्वास्थ्य और प्रदूषण नियंत्रित करने में मदद मिल रही है। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्टार्ट अप और आदिवासी उत्पादों का निर्यात घरेलू और विदेशी बाजारों में किए जाने पर जोर दिया। मोदी ने कहा कि अगर लोग आदिवासियों द्वारा तैयार उत्पाद खरीदने लगेंगे तो उनकी आर्थिक अधिकार संपन्नता में मदद मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, वन, प्राकृतिक संसाधन, दोहन, आदिवासी, सख्त कार्रवाई, चेतावनी, राष्ट्रीय जनजातीय कार्निवल, उद्घाटन, प्राकृतिक संसाधन, PM, Narendra Modi, Forest, Natural resources, Exploited, Warning, Stringent action, National tribal carnival, Inauguration
OUTLOOK 25 October, 2016
Advertisement