Advertisement
20 March 2019

नीरव मोदी की पेंटिंग्स और कारों की होगी बिक्री, पत्नी के खिलाफ गैरजमानती वॉरंट जारी

File Photo

पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले को अंजाम देने वाले आरोपी हीरा व्यापारी नीरव मोदी पर शिकंजा कसता जा रहा है। बुधवार को लंदन में गिरफ्तारी के बीच भारत में अब उसकी मंहगी पेंटिंग और कारों को निलाम कर बेचा जाएगा। मुंबई स्थित प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग ऐक्ट (पीएमएलए) कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय को इसकी इजाजत दे दी है। कोर्ट ने नीरव की पत्नी अमी मोदी के खिलाफ भी गैरजमानती वॉरंट जारी किया है।

पत्नी के खिलाफ गैरजमानती वॉरंट जारी

मुंबई की विशेष अदालत ने हाल ही में नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। इससे पहले पीएनबी घोटाले में ईडी ने नई चार्जशीट दायर की थी। इसमें पहली बार एमी का नाम भी शामिल करते हुए उसे आरोपी बनाया गया था।

Advertisement

नीरव मोदी की 173 मंहगी पेंटिंग्स और 11 लग्जरी कारों की नीलामी

इसके अलावा कोर्ट ने इस घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की 173 मंहगी पेंटिंग्स और 11 लग्जरी कारों को भी बेचने की मंजूरी दी है। नीलामी के जरिए इन संपत्तियों को बेचा जाएगा। नीरव ने अपने मामा मेहुल चौकसी के साथ मिलकर यह घोटाला किया था। नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी जांच के घेरे में हैं।  

विस्फोट से उड़ाया गया था बंगला

नीरव मोदी के नवी मुंबई में अवैध रूप से समुद्र किनारे बने बंगले को पिछले दिनों विस्फोट से उड़ा दिया गया। 30,000 स्क्वॉयर फीट के इस बंगले की कीमत 25 करोड़ रुपये बताई गई है।

72 करोड़ रुपये के अपार्टमेंट में रह रहा नीरव

टेलीग्राफ के मुताबिक, नीरव लंदन के वेस्ट एंड इलाके में 72 करोड़ रुपये के अपार्टमेंट में रह रहा है। इसके लिए हर महीने 15.5 लाख रुपये किराया चुका रहा है। वह हीरे का बिजनेस भी कर रहा है।

पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है नीरव

नीरव मोदी पर मेहुल चौकसी के साथ मिलकर 13700 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप है। इस मामले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय जांच कर रहे हैं। दोनों के खिलाफ मुंबई की विशेष अदालत में भी मामला चल रहा है।

नीरव की 1873 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच हो चुकी

प्रवर्तन निदेशालय प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएलएए) के तहत नीरव की 1,873.08 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुका है। नीरव और परिवार से जुड़ी 489.75 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त भी की जा चुकी है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PMLA court, non-bailable warrant, Nirav Modi's wife Ami, Probe agencies, auction, 173 paintings, 11 vehicles
OUTLOOK 20 March, 2019
Advertisement