Advertisement
31 May 2019

जावड़ेकर ने संभाला सूचना और प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा, कहा- मीडिया की स्वतंत्रता लोकतंत्र का सार

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को कांग्रेस के शासन में आपातकाल के दौरान प्रेस की आजादी पर अंकुश लगाने की घटना को याद करते हुए कहा कि मीडिया की स्वतंत्रता लोकतंत्र का सार है। मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद मीडिया से बात करते हुए, जावड़ेकर ने कहा कि सरकार न केवल प्रेस की स्वतंत्रता को मान्यता देती है, बल्कि इसे पोषित करती है।

उन्होंने कहा, "प्रेस की स्वतंत्रता लोकतंत्र का सार है और हम न केवल इसे पहचानते हैं, हम इसे संजोते हैं। स्वतंत्र भारत के इतिहास में 1975 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा लाई गई आपातकाल के दौरान केवल एक बार प्रेस की इस स्वतंत्रता पर रोक लगा दी गई थी।

जावड़ेकर ने कहा, "मीडिया के लिए वह काला दौर था, जिसमें रोजमर्रा की सेंसरशिप और प्रेस की आज़ादी पर पूर्ण अंकुश था। हमने जयप्रकाश नारायण, अटल बिहारी वाजपेयी, आडवाणी जी के नेतृत्व में इसके खिलाफ लड़ाई लड़ी।"

Advertisement

उन्होंने कहा कि नेताओं ने आपातकाल के दौरान दो-तीन मुख्य मुद्दों पर लड़ाई लड़ी और प्रेस की आजादी उनमें से एक थी।

उन्होंने कहा, "मैं बहुत खुश हूं कि हमारे संघर्ष के सफल होने के बाद इसे बहाल कर दिया गया। मैंने भी 16 महीने तक जेल में रहकर इसकी लड़ाई लड़ी। इसलिए हमारे लिए प्रेस की आजादी लोकतंत्र का मूल सार है।"

यह कहते हुए कि स्वतंत्रता के साथ जिम्मेदारी आती है, जावड़ेकर ने कहा कि मीडिया पहले से ही इस जिम्मेदार माहौल में काम करता है और आने वाले दिनों में भी ऐसा करना जारी रखेगा।

उन्होंने कहा, "इससे लोकतंत्र मजबूत होगा। इसलिए मैं कार्यभार संभालने से बहुत खुश हूं। हम सभी लोगों को आगे बढ़ाने के लिए इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए हाथ से काम करेंगे।"

जावड़ेकर ने राज्यवर्धन राठौड़, एम। वेंकैया नायडू और अरुण जेटली द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की, जो पहले मंत्रालय के प्रभारी थे।

68 वर्षीय जावड़ेकर जिनके पास पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय का भी प्रभार है, ने पहली नरेंद्र मोदी सरकार में कई महत्वपूर्ण विभागों को संभाला था।

एजेंसी इनपुट्स

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: prakash Javadekar, takes charge, I&B, Emergency, importance of press freedomprakash Javadekar, takes charge, I&B, Emergency, importance of press freedom
OUTLOOK 31 May, 2019
Advertisement