Advertisement
12 February 2015

स्वाइन फ्लू की भेंट चढ़े 400

पीटीआई

वर्ष 2009 से देश में पैर पसार रहा एच1एन1 फ्लू (स्वाइन फ्लू) वायरस इस वर्ष अपने भीषण रूप में सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इस वर्ष ठंड के इस सीजन में पूरे देश में अबतक 5200 से अधिक लोग इस वायरस के शिकार हो चुके हैं जबकि बीमारी से मृतकों की संख्या 410 के आस-पास पहुंच चुकी है। अकेले राजस्थान में 105 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। गुजरात में मृतकों का आंकड़ा 108 को छू चुका है। खास बात यह है कि पिछले 6 वर्षों में इस वायरस का प्रभाव देश के जिन राज्यों तक नहीं हुआ था इस वर्ष उन सभी राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोग इसके शिकार हो रहे हैं। इस वायरस के बारे में आम धारणा यह है कि इसे फैलने के लिए ठंडी आबोहवा की जरूरत होती है। इसी वजह से पिछले वर्षों में यह बीमारी दिल्ली और पुणे जैसे शहरों में ज्यादा असर दिखाती रही है जबकि इस वर्ष इसका फैलाव दक्षिण भारत के चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और गुजरात एवं राजस्थान के अपेक्षाकृत गर्म शहरों में भी देखा जा रहा है। तेलंगाना में मृतकों की संख्या 9 फरवरी तक 42 हाे चुकी थी जबकि घोषित मरीजों की संख्या 880 पहुंच चुकी थी। इस बीमारी से तमिलनाडु में 118 पीड़ित और 8 की मौत, कर्नाटक में 113 मरीज और 8 मौतें, उत्तर प्रदेश में 66 मरीज और 5 मौतें, दिल्ली में 907 मरीज और 6 मौतें और महाराष्ट्र में 239 मरीजों के साथ 40 मौतें इस वर्ष इस बीमारी से हो चुकी है। तेलंगाना में इस बीमारी के इतने गंभीर प्रसार के पीछे इस वर्ष मौसम को भी एक कारक बताया जा रहा है। वहां पिछले दो दशक की सबसे अधिक ठंड इस वर्ष पड़ी है और पारा एक अंक में पहुंच गया है। इसके कारण वहां वायरस को पनपने का मौका मिल गया।

गुजरात में 1075 से अधिक मरीज स्वाइन फ्लू से पीड़ित पाए गए हैं। राजस्थान में 1037 मरीजों में स्वाइन फ्लू पाया गया है। ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि ये आधिकारिक आंकड़े हैं, ऐसे मरीजों की तादाद कहीं अधिक हो सकती है जो इस बीमारी की जांच भी नहीं करवा पाए हों। गुजरात और राजस्थान में बीमारी की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने 10 फरवरी को गंाधीनगर में गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री नितिन भाई पटेल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर स्थिति की जानकारी ली और बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने की बात कही। इसके एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव बी.पी. शर्मा ने उच्च स्तरीय बैठक कर पूरे देश में स्वाइन फ्लू इंफ्लूएंजा वायरस के फैलाव की जानकारी ली और इसे निबटने की रूपरेखा तैयार की। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि सरकार इस मामले में शीघ्र ही चिकित्सीय दिशा-निर्देश जारी करेगी। अब इस बीमारी का इलाज करने वाले संस्थानों में स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण करने की बात भी कही जा रही है।

इस बीमारी के बारे में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के मेडिसीन विभाग के पूर्व चिकित्सक और वर्तमान में दिल्ली के फोर्टिस सी डॉक सेंटर के एडिशनल डायरेक्टर डॉक्टर ‌िरतेश गुप्ता ने ‘आउटलुक’ को बताया कि इस वर्ष बीमारी के तेज प्रसार में कुछ भी अस्वाभाविक नहीं है क्योंकि स्वाइन फ्लू ही नहीं बल्कि किसी भी संक्रामक वायरस या बैक्टीरिया में कई वर्षों तक शांत रहने के बाद अचानक तीव्र उभार दिखाने की क्षमता होती है। ये वायरस और बैक्टीरिया रोग के वाहकों में पड़े रहते हैं और मनमाफिक वातावरण मिलते ही आक्रमण करते हैं। इस बार ऐसा ही हुआ है। डॉ. गुप्ता ने यह भी कहा कि तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे अपेक्षाकृत गर्म जगहों पर भी बीमारी के प्रसार में कुछ भी अस्वाभाविक नहीं है क्योंकि वायरस समय के साथ खुद को बदलते और प्रभावी बनाते रहते हैं। स्वाइन फ्लू के बारे में डॉ. गुप्ता ने कहा कि इस बीमारी के सभी लक्षण आम फ्लू जैसे ही होते हैं और शुरुआत में सिर्फ लक्षणों के आधार पर यह बताना तकरीबन असंभव होता है कि बीमारी स्वाइन फ्लू है या कोई आम फ्लू। बीमारी के आम लक्षणों में बुखार, कफ, गले में सूजन, बदन दर्द और ठंड लगना शामिल है। वैसे भी कुछ गंभीर लक्षण होने के बाद ही स्वाइन फ्लू की जांच कराई जाती है। इस बारे में सरकारी गाइडलाइंस भी यही हैं। खास बात यह है कि लोग स्वाइन फ्लू का नाम सुनते ही परेशान हो जाते हैं जबकि अगर गंभीर लक्षण न हों तो इस बीमारी से एक सामान्य रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्ति को कोई खतरा नहीं होता है। बुजुर्गों और बच्चों को ही इससे ज्यादा खतरा होता है क्योंकि बुजुर्गों में यदि मधुमेह, फेफड़ाें की समस्या या अन्य कोई बीमारी होती है तो स्वाइन फ्लू का होना उनके लिए घातक हो सकता है। इसी प्रकार छोटे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उनके लिए यह बीमारी खतरनाक होती है।

Advertisement

इस बीमारी से बचाव के लिए अबतक एक ही दवा टेमीफ्लू उपलब्ध है और इस वर्ष बीमारी के इतने तीव्र प्रसार के लिए इसकी कमी भी बहुत हद तक जिम्मेदार है क्योंकि प्रभावित राज्यों को दवा की खेप समय पर और पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल सकी। इसके अलावा बीमारी की जांच के लिए जांच किट भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं थी। हालांकि अब स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उसने जांच किट का भंडार पर्याप्त रखने के लिए 10 हजार और किट खरीदने का फैसला किया है जिनकी आपूर्ति एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत प्रयोगशालाओं को की जाएगी। इसके अलावा 60 हजार ओसेल्टामिर मेडीसीन और 10 हजार एन-95 मास्क की खरीद का आदेश भी दिया गया है। गौरतलब है कि दुनिया में स्वाइन फ्लू का पहला मामला वर्ष 2009 में मैक्सिको में सामने आया था और उसी साल यह बीमारी भारत पहंुच गई थी। उस वर्ष भारत में सबसे अधिक मौतें दिल्ली और पुणे में हुई थीं। उसके बाद इस बीमारी का टीका बनाने की कोशिश शुरू हुई और अंततः इसका प्रभावी टीका सामने आया। एच1एन1 इंफ्लूएंजा वायरस का टीका छह महीने से लेकर 9 वर्ष की उम्र तक के बच्चों को दो डोज में और उससे ऊपर के लोगों को एक डोज में दिया जाता है।

बॉक्स

कहां कितना असर

राज्य  मरीज  मौतें

गुजरात 1075  108

राजस्थान     1037  105

तेलंगाना      880   42

महाराष्ट्र      239   40

दिल्ली 907   6

तमिलनाडु     118   8

कर्नाटक            113   8

उत्तर प्रदेश   66    5

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बीमारी, स्वाइन फ्लू, एच1एन1 फ्लू, मौत, वायरस
OUTLOOK 12 February, 2015
Advertisement