Advertisement
14 September 2022

लंदन जाएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में होंगी शामिल

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन जाएंगी। 17 से 19 सितंबर तक लंदन में होने वाले महारानी के अंतिम संस्कार में भारत सरकार की ओर से राष्ट्रपति ही श्रद्धांजलि अर्पित करेंगी। महारानी का अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

बता दें कि महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय का 8 सितंबर को देहावसान हो गया था। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि दी थी और विदेशमंत्री एस. जयशंकर 12 सितंबर को ब्रिटिश उच्चायोग जाकर उन्हें श्रद्धांजलि देकर आए थे। भारत ने रविवार 11 सितंबर को एक दिन का राजकीय शोक भी घोषित किया था।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 वर्षों के शासनकाल में, भारत-ब्रिटेन के संबंध अत्यधिक विकसित, फले-फूले और मजबूत हुए हैं। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उन्होंने राष्ट्रमंडल के प्रमुख के रूप में दुनिया भर के लाखों लोगों के कल्याण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के राजकीय अंतिम संस्कार में सैकड़ों राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की उम्मीद है। ब्रिटेन में इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे। इनके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी लंदन आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: President Droupadi Murmu, Queen Elizabeth II, funeral, London, Indian government, Ministry of External Affairs
OUTLOOK 14 September, 2022
Advertisement