Advertisement
19 January 2017

राष्‍ट्रपति ने नेताजी की जर्मन कार को रवाना किया

google

नेताजी ने दिल्ली की ट्रेन पकड़ने को लेकर एलगिन रोड स्थित अपने आवास से भाग निकलने के लिए ऑडी वांडरर डब्ल्यू 24 कार का इस्तेमाल किया था। उन्होंने नयी दिल्ली जाने को लेकर झारखंड के गोमो रेलवे स्टेशन जाने के लिए इस कार का इस्तेमाल किया था।

नेताजी के महानिष्क्रमण की 76वीं वर्षगांठ और यहां नेताजी रिसर्च ब्यूरो के 60 वें स्थापना वर्ष को मनाने के लिए इस कार को रवाना किया गया।

राष्‍ट्रपति ने कार के बोनट पर झंडा लगाया। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी और नेताजी के पोते एवं तृणमूल कांग्रेस सांसद सुगत बोस भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

Advertisement

मुखर्जी ने कहा, कार को नया रूप देने के लिए मैं कृष्णा बोस और अन्य सदस्यों को बधाई देता हूं। इस कार का इस्तेमाल नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अपने महानिष्क्रमण के लिए किया था।

उनके नजरबंदी से भागने की घटना को महानिष्क्रमण के रूप में जाना जाता है। यह उनका घर छोड़ना, इसकी तैयारी करना और इसके परिणाम को बयां करता है।

राष्‍ट्रपति ने राजनीतिक क्षेत्र में नेताजी के जीवन को सर्वाधिक भावनात्मक बताते हुए कहा, भारत से उनके लापता रहने के लंबे समय के अंतराल के बाद वह अब भी कई मुद्दों के केंद्र में हैं और कभी कभी कई विवादों में रहे हैं। भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नेताजी, कार, प्रणब मुखर्जी, कोलकाता, president, Kolkata, pranab mukherjee, Kolkata, sunhash bose
OUTLOOK 19 January, 2017
Advertisement