Advertisement
03 April 2015

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश को राष्ट्रपति की फिर मंजूरी

पीटीआइ

 सरकारी सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 31 मार्च को की गई सिफारिश के अनुरूप राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए। पूर्व में जारी अध्यादेश की अवधि कल समाप्त होने जा रही थी, क्योंकि संसद के बजट सत्र में इसके बदले लाए जाने वाले विधेयक को संसद की मंजूरी नहीं मिल पाई है।

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाया गया यह 11 वां अध्यादेश है जिसमें उन नौ संशोधनों को समाहित किया गया है जो पिछले महीने लोकसभा द्वारा पारित संबंधित विधेयक में शामिल हैं। यह विधेयक राज्यसभा से पारित नहीं हो पाया है जहां राजग गठबंधन के पास इसे पारित कराने लायक संख्या का अभाव है।

संबंधित अध्यादेश पहली बार दिसंबर में जारी किया गया था। विपक्ष राजग सरकार द्वारा लाए गए नए भूमि अधिग्रहण विधेयक के विरोध में एकजुट है। वह इसे पारित कराने में सरकार को कोई रियायत देने की बजाए अपना रूख और कड़ा करता नजर आ रहा है। सोनिया गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दल मांग कर रहे हैं कि संप्रग शासन के समय पारित मूल भूमि अधिग्रहण विधेयक को ही पारित कराया जाए।

Advertisement

अध्यादेश को दोबारा जारी करने का रास्ता साफ करने के लिए सरकार ने पिछले सप्ताह राज्यसभा का सत्रावसान कराया था। संविधान में प्रावधान है कि कोई अध्यादेश जारी करने के लिए संसद के किसी एक सदन का सत्रावसान होना चाहिए। 23 फरवरी से शुरू हुए संसद के बजट सत्र का इन दिनों एक महीने का अवकाश चल रहा है।

संसद की अंतर सत्र अवधि के दौरान सरकार भूमि अधिग्रहण सहित छह अध्यादेश लाई थी जिनमें से पांच की जगह लेने वालेे विधेयकों को संसद से पारित कराने में सरकार सफल रही लेकिन भूमि अधिग्रहण विधेयक को लेकर उसे एेसी सफलता नहीं मिल पाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भूमि अधिग्रहण विधेयक, संसद, राज्यसभा, नरेंद्र मोदी, राजग, विपक्ष, यूपीए
OUTLOOK 03 April, 2015
Advertisement