Advertisement
28 December 2023

राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को दिया रूस आने का न्योता, कहा- 'हमें अपने मित्र को यहां देखकर खुशी होगी'

विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल रूस की यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। पुतिन ने जयशंकर से कहा, "हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी।"

रूस की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने इससे पहले अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। अपनी बातचीत के बाद लावरोव के साथ एक संयुक्त मीडिया उपस्थिति के दौरान, जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रधान मंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे। इससे पहले अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने कहा कि दोनों नेता लगातार संपर्क में रहे हैं।

भारत के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति के बीच शिखर सम्मेलन दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है।

Advertisement

जयशंकर ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, "आज शाम राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हार्दिक अभिनंदन किया और एक व्यक्तिगत संदेश सौंपा। राष्ट्रपति पुतिन को मंत्रियों मंटुरोव और लावरोव के साथ मेरी चर्चाओं से अवगत कराया। हमारे संबंधों के आगे के विकास पर उनके मार्गदर्शन की सराहना की।" 

अब तक भारत और रूस में बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में हुआ था। पुतिन ने यह भी कहा कि रूस और भारत के बीच व्यापार कारोबार बढ़ रहा है, खासकर कच्चे तेल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के कारण।

उन्होंने कहा, "हमारा व्यापार कारोबार लगातार दूसरे साल एक ही समय पर और स्थिर गति से बढ़ रहा है। इस साल विकास दर पिछले साल से भी अधिक है।"

मंगलवार को, जयशंकर ने द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग पर उप प्रधान मंत्री डेनिस मंटुरोव के साथ एक "व्यापक और सार्थक" बैठक की, जिसके दौरान उन्होंने कुडनकुलम की भविष्य की बिजली उत्पादन इकाइयों के निर्माण से संबंधित कुछ "बहुत महत्वपूर्ण" समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे। भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह कहता रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। कई पश्चिमी देशों में इसे लेकर बढ़ती बेचैनी के बावजूद भारत का रूसी कच्चे तेल का आयात काफी बढ़ गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India PM Narendra Modi, President Vladimir Putin, Russia visit, foreign affairs minister
OUTLOOK 28 December, 2023
Advertisement