Advertisement
29 October 2019

सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे शरद अरविंद बोबड़े, 18 नवंबर को संभालेंगे पदभार

सर्वोच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस अरविंद बोबड़े होंगे। मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। अरविंद बोबड़े 18 नवंबर को मुख्य न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे। उनका कार्यकाल 23 अप्रैल 2021 तक होगा।

मुख्य न्यायाधीश ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिख जस्टिस बोबड़े को अगला मुख्य न्यायाधीश बनाए जाने का प्रस्ताव रखा था जिसपर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दस्तखत कर दिए हैं।

कौन हैं जस्टिस बोबड़े?

Advertisement

जस्टिस बोबड़े मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में एक साल तक चीफ जस्टिस रह चुके हैं। इसके अलावा 12 वर्ष तक बॉम्बे हाइकोर्ट में जज भी रहे हैं। इस दौरान उन्होंने आधार, पर्यावरण और धर्म से जुड़ी कई मामलों में फैसले सुनाया है।

अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही पीठ में भी हैं शामिल

अयोध्या जमीन विवाद मामले की सुनवाई करने वाले पांच जजों की पीठ में जस्टिस बोबड़े भी शामिल हैं। वह आधार के अधिकार पर सुनाए गए तीन बेंच के जजों का  हिस्सा रहे हैं। तीन सदस्यों की इस पीठ में जस्टिस बोबड़े के अलावा जस्टिस चेलमेश्वर और जस्टिस नागप्पन भी थे। इस ऐतिहासिक फैसले में पीठ ने आधार के बिना किसी भी भारतीय को उसके मौलिक अधिकारों से वंचित न किए जाने का फैसला सुनाया।

2016 में दिल्ली-एनसीआर में तीन विद्यार्थियों द्वारा दाखिल की गई याचिका पर भी जस्टिस बोबड़े ने फैसला सुनाया था जिसमें पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने की मांग की गई थी। इस बेंच में जस्टिस बोबड़े के अलावा जस्टिस टीएस ठाकुर और जस्टिस एके सिकरी भी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: President Ram Nath Kovind, Justice Sharad Arvind Bobde, next Chief Justice of India, November 18th, CJI Justice Ranjan Gogoi, retires
OUTLOOK 29 October, 2019
Advertisement