Advertisement
15 August 2021

पूरा देश मना रहा आजादी का पर्व, राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

आज देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर ध्वजारोहण किया। इस दौरान ओलंपिक गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा सहित 32 खिलाड़ी भी मौजूद हैं। साथ ही दर्शक-दीर्घा में कोविड-वॉरियर्स के लिए अलग एक एनक्लोजर बनाया गया है। जबकि पहली बार वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने इस दौरान फूलों की बरसात की। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है और हजारों सुरक्षाकर्मी संवेदनशील और महत्वपूर्ण स्थानों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।

दिल्ली की सीमाओं पर भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, जहां हजारों किसान केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ 8 महीने से ज्यादा समय से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

पुलिस के मुताबिक, लाल किले पर सुरक्षा का कई घेरा तैयार किया गया है, जहां से प्रधानमंत्री 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

Advertisement

किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशन, बस टर्मिनल और सीमावर्ती इलाकों समेत शहर भर के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के बाहर भारी तादाद में अवरोधक लगाए गए हैं और अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती हुई तथा कई घेरे में सुरक्षा व्यवस्था के प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि गड़बड़ी को रोकने के लिए शहर भर में जांच और गश्ती बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी में कोई अप्रिय घटना न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा मोटरबोट पर यमुना नदी में गश्त की जा रही है। खतरे की आशंका और खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर आतंक रोधी कदम उठाए जा रहे हैं।

दिल्ली पुलिस के जनसंपर्क अधिकारी चिन्मय बिस्वाल ने बताया, ‘‘ स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले पर और उसके आस-पास अन्य सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय से सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। शत्रुतापूर्ण तत्वों से निपटने के लिए व्यवस्था की गई है। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर गुब्बारे सहित हवा में उड़ाए जाने वाले किसी भी वस्तु की मंजूरी नहीं है।’’

अधिकारियों के अनुसार मुगलकालीन किले पर एनएसजी स्नाइपर, अत्याधुनिक स्वात कमांडो और पतंग पकड़ने वाले कर्मी समेत अन्य का सुरक्षा घेरा तैयार किया गया है। जम्मू हवाई अड्डे पर भारतीय वायु सेना स्टेशन पर हालिया आतंकी हमले के मद्देनजर ड्रोन रोधी प्रणाली भी लगाई गई है।

लाल किले और उसके आस-पास अतिरिक्त सतर्कता रखने के साथ राष्ट्रीय राजधानी में पुलिसकर्मी सादे कपड़ों में भी तैनात रहेंगे।

पुलिस ने कहा कि सुरक्षा तैनाती के तहत पीसीआर वैन, 'प्रखर' वैन और क्यूआरटी (क्विक रिएक्शन टीम) वैन सहित 70 से ज्यादा पुलिस वाहनों को लालकिला क्षेत्र में तैनात किया गया। पुलिस ने कहा कि इसके साथ ही मोटरसाइकिल पर सवार पुलिस कर्मियों द्वारा गहन गश्त की जा रही है।

उन्होंने बताया कि सीमावर्ती इलाकों में विशेष तौर पर किसी भी संदिग्ध गतिविधि का पता लगाने के लिए वाहनों की व्यापक जांच होगी।

इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली यातायात पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया ताकि राष्ट्रीय राजधानी में सुचारू रूप से वाहनों की आवाजाही जारी रहे।
परामर्श के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किला के आसपास आम लोगों के लिए यातायात सुबह 4 बजे से सुबह दस बजे तक बंद रहेगा और यह सिर्फ अधिकृत वाहनों के लिए खुला रहेगा। इसने कहा कि आठ सड़क-- नेताजी सुभाष मार्ग, लोथियान रोड, एस पी मुखर्जी मार्ग, चांदनी चौक रोड, निषाद राज मार्ग, एस्प्लानेड रोड और नेताजी सुभाष मार्ग तक जाने वाला इसका लिंक रोड, राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड, आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर तक बाहरी रिंग रोड 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से सुबह 10 बजे तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Independence Day 2021 Celebration, स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त, लाल किला, भारत की आजादी, independence day, 15 august, red fort, independence of india
OUTLOOK 15 August, 2021
Advertisement