Advertisement
27 April 2017

नेट परीक्षा साल में सिर्फ एक बार कराने की तैयारी

google

इस समय जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों तथा कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल दो बार जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए नेट परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। जिसे सीबीएसई ने एक ही बार कराने का प्रस्ताव दिया है। सूत्रों के मुताबिक यह प्रस्ताव शुरूआती स्तर पर है। परीक्षा आयोजित करने के लिए जरूरी संसाधन और इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

सीबीएसई ही आयोजित कराएगी परीक्षा

जुलाई में होने वाली परीक्षा को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी। हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी।

Advertisement

सीबीएसई ने बताई यह वजह

सीबीएसई ने इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए यह विचार प्रस्तावित किया है कि पंजीकृत उम्मीदवारों में से केवल 17 प्रतिशत ही परीक्षा के लिए आते हैं और उनमें से केवल चार प्रतिशत ही परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते हैं। पिछले साल भी सीबीएसई ने परीक्षा कराने में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष असमर्थता जताते हुए कहा था कि उस पर अन्य परीक्षाओं के आयोजन का काम भी है।

अभी तक कोई अधिसूचना नहीं

जानकारी के मुताबिक नेट परीक्षा के संबंध में अभी तक ना तो मानव संसाधन मंत्रालय ने कोई दिशानिर्देश जारी किया है, ना ही सीबीएसई ने अभी तक जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए कोई अधिसूचना जारी की है। जबकि सामान्य तौर पर हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह में यह जारी की जाती है।

पिछले सप्ताह कई छात्रों ने यूजीसी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया था और मांग की थी कि परीक्षा को लेकर अनिश्चितता समाप्त की जाए और अधिसूचना जारी की जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: CBSE, UGC, HRD, NET EXAM, ONCE, PROPOSAL, नेट परीक्षा, प्रस्ताव, एक बार
OUTLOOK 27 April, 2017
Advertisement