Advertisement
18 May 2020

पंजाब में आज से दिन का कर्फ्यू हटा, 31 मई तक रहेगा लॉकडाउन, बाजार में लौटी रौनक

File Photo

पंजाब में सोमवार से दिन का कर्फ्यू हटाकर लॉकडाउन लागू हो गया है। रात 7 बजे से लेकर सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। आज चौथे फेज के देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन केंद्र सरकार की हिदायतें,रियायतें लागू करते हुए प्रदेश में नॉन कंटेनमेंट जोन में निर्माण कार्य और बस सेवा शुरू की गई हैं वहीं ज्वैलरी दुकानें व सैलून खोलने का आदेश  है। स्पोर्ट्स स्टेडियम भी खोलने के निर्देंश हैं। 31 मई तक लागू लॉकडाउन-4 के पहले दिन यहां के मोहाली,लुधियाना,जालंधर व अमृतसर समेत कई शहरों की सड़कों, बाजारों में करीब दो महीनें के अरसे बाद रौनक लौटी है। तमाम वर्ग के लोगों द्वारा उम्मीद जताई जा रही  है कि प्रदेश में विकास का पहिया अब फिर से घूम सकेगा, क्योंकि लॉकडाउन के तीसरे फेज में दी गई अनुमति के बाद से काम कर रही राज्य की लगभग 40 हजार औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन शुरू हो गया है।

 जालंधर, लुधियाना और अमृतसर में लॉकडाउन की नई हिदायतों को लागू करने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। दुकान खुलने से दुकानदार खुश नजर आ रहे हैं। ब्यूटी वैलनेस कंपनी आेरेन इंटरनेशनल के सीईओ दिनेश सूद के मुताबिक दिशा निर्देशों का पालन करते हुए कोरोना के बीच रहते हुए कारोबार गति देनी होगी। दो ग्रुपों में बांटकर दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा रही है। शहर और देहात में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को एक ग्रुप की तो मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दूसरे ग्रुप की दुकानें खोली जा सकेंगी। इनमें मेडिकल स्टोर, बेकरी, किराना, ऑटो गैराज, स्पेयर पार्ट्स आदि की दुकानें शामिल हैं।

इधर गुरदासपुर और फरीदकोट में ऐसी कोई घोषणा नहीं हो पाई है। सबसे ज्यादा असमंजस टैक्सी और सैलून वालों को है कि काम शुरू किया जाए या नहीं। हालांकि फरीदकोट प्रशासन की तरफ से सोमवार शाम तक पूरी तैयारी के नए निर्देश लागू करने की बात कही जा रही है। इधर  जालंधर के डीएम वीरेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से सोमवार सुबह 11 बजे पहली ट्रेन 1200 लोगों को लेकर बिहार के अररिया के लिए रवाना हो चुकी है। इसके अलावा दोपहर 2 बजे पूर्णिया के लिए, शाम 5 बजे उत्तर प्रदेश के जौनपुर के लिए, रात 8 बजे लखनऊ के लिए और 11 बजे फैजाबाद के लिए भी ट्रेनें भेजी जाएंगी। आज इन पांचों ट्रेनों में जालंधर से कुल 6 हजार श्रमिकों को घर भेजा जाएगा। अमृतसर के गेट खजाना स्थित 900 वर्ष प्राचीन सिद्धपीठ माता श्री भद्रकाली मंदिर में ज्येष्ठ माह के सोमवार को अपरा एकादशी पर लगने वाले मेले में पूजा-अर्चना के बाद से श्रद्धालुओं के आने-जाने का सिलसिला जारी है। अंदर जाने से पहले हर श्रद्धालु को सैनिटाइज किया जा रहा है। इधर राज्य में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 2075 हो गई है। 82 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं तो 41 की जान भी जा चुकी है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आगामी दिनों में संक्रमण के केसों में बढ़ोतरी की आशंका जताते हुए कहा है कि अगले एक सप्ताह में प्रदेश में 60  हजार के करीब लोग विदेशांे से आएंगे। इनमें 12 हजार के करीब एनआरआई भी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab, day curfew lifted, lockdown will remain, till May 31
OUTLOOK 18 May, 2020
Advertisement