Advertisement
09 June 2021

पंजाब- नौजवानों को नशा से दूर रखने के लिए अब हर जिले में उठाए जाएंगे ये कदम

File Photo

पंजाब की नौजवान पीढ़ी को नशों से दूर रखने के लिए इंटरनेशनल सिख मार्शल आर्ट कौंसिल द्वारा पंजाब के हर जिले में जल्द ही मुफ्त गतका प्रशिक्षण केंद्र खोले जा रहे हैं जिसमें बच्चों को गत्तके के साथ-साथ गुरमुखी, गुरबानी, गुरमत सहित स्वास्थ्य एवं स्वच्छता बारे भी ज्ञान दिया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए कौंसिल के चेयरमैन हरजीत सिंह गरेवाल ने बताया कि ग्लोबल मिडास फाऊंडेशन के सहयोग से चलाए जा रहे इस प्रोजैक्ट अधीन गतका और गुरबानी के जानकार गुरसिख लड़के और लड़कियों के के लिए अर्जियों की माँग 8 जून से बढ़ाकर अब 15 जून तक कर दी गई है जिसमें धार्मिक, गुरबानी कथा, कीर्तन / तबला और अधिक पढ़े-लिखे नौजवानों को प्रथमिकता दी जायेगी।

स. गरेवाल ने बताया कि चुने गए नौजवानों का इंटरव्यू कौंसिल के पाँच सदस्यीय गुरसिख पैनल द्वारा लिया जायेगा और चुने गए नौजवानों को मासिक वेतन दिया जाएगा और उनको पंजाब के अलग-अलग 23 जिलों के गत्तका प्रशिक्षण केन्द्रों में भेजा जायेगा जहाँ उनके द्वारा बच्चों की सुबह और शाम गत्तका प्रशिक्षण क्लासें लगाई जाएंगी।

Advertisement

गरेवाल, जोकि नेशनल गत्तका एसोसिएशन आॅफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं, ने बताया कि जिला गत्तका प्रशिक्षण केन्द्रों में हर हफ्ते गुरमत, खेल, स्वास्थ्य एवं चरित्र निर्माण संबंधी आॅनलाइन लैक्चर भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कौंसिल द्वारा समय-समय पर केन्द्रों में आॅनलाइन प्रशिक्षण और गुरबानी सैमीनार भी लगाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि जिले के हर प्रशिक्षण केंद्र को कौंसिल द्वारा गत्तका शस्त्र और गत्तकयी सिंहों के लिए पौशाक भी दी जाएंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Punjab, Liquor, शराब की लत, पंजाब
OUTLOOK 09 June, 2021
Advertisement