Advertisement
04 February 2022

पंजाब: क्या है 2018 का वह पूरा मामला... जिसकी वजह से हुई सीएम चन्नी के भतीजे की गिरफ्तारी

प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी के भतीजे को आधी रात के करीब गिरफ्तार किया, जिसे आज जालंधर की अदालत में पेश किया जाएगा।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पंजाब के मुख्यमंत्री के भतीजे भूपिंदर सिंह हनी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया है। ईडी ने हनी को पूछताछ के लिए उसके जालंधर कार्यालय में तलब किया था, जहां उसे सात से आठ घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

पंजाब पुलिस ने सबसे पहले 2018 में इस मामले में कथित रूप से अवैध रेत खनन का मामला दर्ज किया था। इस मामले में अपनी पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में, उन्होंने 26 आरोपियों का नाम लिया, जिनमें ज्यादातर ट्रक चालक थे। यह पंजाब खनन विभाग की शिकायत पर दर्ज किया गया था, जिसमें पाया गया था कि 2018 में छापेमारी के दौरान बिना मंजूरी के रेत खदानें चलाई जा रही थीं। प्राथमिकी में भूपिंदर सिंह का नाम नहीं था, जबकि कुदरत दीप सिंह को पुलिस जांच के बाद बरी कर दिया गया था।

Advertisement

ईडी ने कहा है कि भूपिंदर सिंह, कुमार और कुदरत दीप सिंह ने 2018 में 33.33% हिस्सेदारी के साथ प्रोवाइडर ओवरसीज कंसल्टेंसी लिमिटेड नाम की एक फर्म की स्थापना की। केंद्रीय कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, 2019-2020 में फर्म का टर्नओवर ₹18.77 लाख था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: प्रवर्तन निदेशालय, ईडी, पंजाब, चरणजीत चन्नी, भूपिंदर सिंह हनी, मनी लॉन्ड्रिंग, Enforcement Directorate, ED, Punjab, Charanjit Channi, Bhupinder Singh Honey, Money Laundering
OUTLOOK 04 February, 2022
Advertisement