Advertisement
10 July 2017

काग्रेस ने कहा: चीनी राजदूत से मिले थे राहुल गांधी, सनसनी न फैलाएं

FILE PHOTO

कांग्रेस के प्रवक्ता आरएस सुरजेवाला ने कहा है कि राहुल गांधी ने ना सिर्फ चीनी राजदूत से मुलाकात की, बल्कि वे भूटान के राजदूत और पूर्व एनएसए शिवशंकर मेनन से भी मिले।  

उन्होंने कहा कि विभिन्न राजदूतों का कांग्रेस के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से शिष्टाचार के तहत मुलाकात होती रहती है। किसी को भी इसे सनसनीखेज बनाने का प्रयास नहीं करना चाहिए।

इससे पहले उन्होंने कहा था, "न्यूज चैनल चीन का दौरा कर रहे तीन केंद्रीय मंत्रियों और जी20 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के रवैये पर सवाल खड़े नहीं करेंगे।" उन्होंने आरोप लगाया था  कि राहुल गांधी के संबंध में ये खबरें विदेश मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने गढ़ी हैं।

Advertisement


यह मुद्दा नहीं है: राम्या

वहीं कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख राम्या ने कहा कि मुद्दा यह नहीं है कि राहुल गांधी ने चीनी राजदूत से मुलाकात की या नहीं? उन्होंने सवाल उठाया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले सप्ताह जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ सीमा विवाद का मुद्दा क्यों नहीं उठाया?

क्या था मामला?

टीवी चैनल नेटवर्क 18 के मुताबिक चीनी दूतावास से जुड़े सूत्रों ने सोमवार सुबह कहा कि भारत में चीन के राजदूत लो जेवाई ने कांग्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से 8 जुलाई को मुलाकात की थी। साथ ही चैनल का दावा है कि इस मुलाकात में दोनों के बीच भारत और चीन के संबंधों की वर्तमान स्थित पर चर्चा हुई। हालांकि इस तरह की किसी भी मुलाकात से कांग्रेस ने पहले इंकार किया था।

राहुल ने उठाए थे सवाल

बता दें कि पिछले सप्ताह राहुल गांधी ने ट्विटर के द्वारा चीन मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुप्पी पर सवाल उठाया था।

 गौरतलब है कि पिछले महीने भारत ने भूटान के डोका ला इलाके में चीन का सड़क निर्माण अवरूद्ध कर दिया था, जिसके बाद से ही चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। चीन ने नाथू ला में भारतीय सेना के कई बंकर तबाह किए, जिसके बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा भी प्रभावित हो गई है। वहीं चीन ने भारत को अपनी सेना वापस बुलाने को कहा है और युद्ध की धमकी भी दी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chinese embassy, claim, Rahul Gandhi, meets, ambassador, Congress, refuses
OUTLOOK 10 July, 2017
Advertisement