Advertisement
19 May 2020

एक जून से रेलवे 200 विशेष नॉन एसी ट्रेन चलाएगा, जल्द ऑनलाइन बुकिंग होगी शुरू

File Phote

लोगों को बड़ी राहत देते हुए रेलवे एक जून से 200 विशेष यात्री ट्रेनें चलाएगा। इसमें नॉन एसी कोच होंगे और यह प्रतिदिन चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें रेलवे विशेष तौर से देश के छोटे शहरों के लिए चलाएगा। इसमें यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने की अनुमति होगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करते हुए ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाई जाएगी और जल्दी ही इसकी बुकिंग प्रक्रिया शुरू होगी।

श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल का संचालन होता रहेगा

फिलहाल, श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों को संचालन किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली से 15 प्रमुख शहरों के लिए ये संचालित की जा रही हैं। बता दें, रेलवे 30 जून तक बुक किए गए सभी ट्रेनों को कैंसिल कर चुका है।

Advertisement

1,595 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों से 21 लाख प्रवासियों पहुंचाया गया

कोरोन वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच भारी तादाद में फंसे प्रवासी श्रमिकों के लिए रेलवे अभी तक 1,595 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों का संचालन कर चुका है। जिसके माध्यम से करीब 21 लाख प्रवासियों को उनके मूल राज्य छोड़ा गया है।

गंतव्य राज्य की अनुमति की जरूरत नहीं

इससे पहले कई राज्यों के श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की अनुमति नहीं देने के बीच रेलवे ने कहा कि ट्रेनों के संचालन के लिए अब गंतव्य राज्यों की अनुमति की जरूरत नहीं है। इससे पहले गृह मंत्रालय ने मंगलवार को ट्रेन से प्रवासी मजदूरों की आवाजाही के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी जारी की जिसमें मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को नोडल अधिकारियों को नामित करने, फंसे लोगों को प्राप्त करने और भेजने के लिए जरूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय की ओर से जारी एसओपी के मुताबिक, रेल मंत्रालय गृह मंत्रालय से सलाह मशवरा करके ट्रेनों का संचालन करेगा। सभी राज्य अपने यहां नोडल अथॉरिटी की नियुक्ति करेंगे और जिन फंसे हुए मजदूरों में कोरोनावायरस के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें भेजने की प्रक्रिया संपन्न करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Railways, start 200 non-AC train, services from June First, Piyush Goyal
OUTLOOK 19 May, 2020
Advertisement