Advertisement
10 May 2021

टिकैत का ऐलान- सरकार नहीं कर रही बातचीत, अब किसान लेंगे बड़ा फैसला

file photo

देश में कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली बॉर्डर पर पिछले 5 महीनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है। 26 नवंबर, 2020 से चल रहा यह आंदोलन कोविड महामारी के दौरान भी जारी है। जनसत्ता के मुताबिक इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि 26 मई को आंदोलन के 6 महीने पूरे हो रहे हैं। अब संयुक्त किसान मोर्चा इस पर बड़ा फैसला लेगा।

राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि किसान कई महीनों से अपने घरों से दूर बैठे हैं, लेकिन सरकार बातचीत नहीं कर रही। उन्होंने आगे कहा कि 26 तारीख को आंदोलन के 6 महीने पूरे हो जाएंगे। हम पंजाब, हरियाणा, यूपी से यही कह कर आए थे कि 6 महीने का राशन लेकर किसान दिल्ली की तरफ चले, लेकिन लगता है कि सरकार बातचीत नहीं करेगी तो आगे का प्रोग्राम हमें तैयार पड़ेगा।

राकेश टिकैत ने आगे कहा कि 26 तारीख के बाद में एक बड़ा निर्णय किसान संगठन लेगा और मोर्चे को आगे बढ़ाया जाएगा। हम राशन, पानी फिर लेकर आएंगे।

Advertisement

राकेश टिकैत ने आरोप लगाए कि किसानों को लेकर बहुत गलत प्रचार हो रहा है कि वो कोविड गाइडलाइंस नहीं मान रहे। यहां लोग सही सामाजिक दूरी बनाकर रखते हैं और कोविड के सभी गाइडलाइंस फॉलो करते हैं। गांव से ज्यादा यहां लोग नियमों को मान रहे हैं। यहां के किसान वैक्सीन भी लगवा रहे हैं।

बता दें कि 26 नवंबर, 2020 से दिल्ली की सीमाओं पर किसान कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच कृषि कानूनों पर सरकार और किसान संगठनों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है, लेकिन उससे अब तक कोई भी हल नहीं निकल पाया है। दोनों के बीच आखिरी बैठक जनवरी के अंतिम दिनों में हुई थी तब से अब तक बातचीत ठप्प है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किसान आंदोलन, किसान संगठन, दिल्ली बार्डर, राकेश टिकैत, संयुक्त किसान मोर्चा, Farmers Movement, Farmers Organization, Delhi Border, Rakesh Tikait, United Kisan Morcha
OUTLOOK 10 May, 2021
Advertisement