Advertisement
17 January 2019

पत्रकार हत्याकांड में राम रहीम की सजा का ऐलान आज, सिरसा और रोहतक में धारा 144 लागू

file photo

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या मामले में गुरमीत राम रहीम सहित चार दोषियों को सीबीआई की विशेष अदालत गुरुवार को सजा सुना सकती है। कोर्ट ने शुक्रवार को राम रहीम, निर्मल, कुलदीप और किशन लाल को दोषी करार दिया था। राम रहीम इस समय दो साध्वियों से दुष्कर्म के मामले में रोहतक की सुनारिया जेल में सजा काट रहा है। आज सभी दोषियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पेशी होगी। इस बीच सुरक्षा के मद्देनजर सिरसा और रोहतक में धारा 144 लागू कर दी गई है।

16 साल बाद सीबीआई की विशेष अदालत ने मर्डर केस में 11 जनवरी को राम रहीम, कृष्ण लाल, निर्मल सिंह और कुलदीप सिंह को दोषी करार दिया। अब कृष्ण, निर्मल और कुलदीप को अंबाला सेंट्रल जेल में सजा सुनाई जाएगी और राम रहीम को सुनारिया जेल में ही सजा सुनाई जाएगी। चारों को आईपीसी की धारा 302 और आईपीसी  की धारा 120बी के तहत दोषी करार दिया गया है, जबकि आरोपी कृष्ण लाल को 1959 आर्म्स एक्ट के सेक्शन 29 के तहत भी दोषी करार दिया गया है। आरोपी निर्मल सिंह को 1959 आर्म्स एक्ट के सेक्शन 25 के तहत भी दोषी करार दिया गया है।

इसलिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिग से सुनाई जाएगी सजा

Advertisement

हरियाणा सरकार ने कानून व्यवस्था को देखते हुए चारों दोषियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सजा के ऐलान की गुजारिश अदालत से की थी। कोर्ट में अर्जी पर बहस हुई थी और बुधवार को सरकार की अर्जी मंजूर हो गई। कोर्ट के निर्णय के बाद डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी ने मीडिया से कहा कि मामले की संवेदनशीलता और प्रदेश में सुरक्षा व कानून व्यवस्था को देखते हुए सीबीआई कोर्ट ने सरकार की याचिका मंजूर की है। उन्होंने कहा कि पिछली दफा काफी जान-माल का नुकसान हुआ था। गौरतलब है कि 25 अगस्त 2017 को साध्वी यौन शोषण मामले में गुरमीत राम रहीम को दोषी करार दिए जाने के बाद पंचकूला समेत कई जगहों पर काफी आगजनी, तोड़फोड़ हुई थी।

सुरक्षा व्यवस्था सख्त

राम रहीम की सजा के ऐलान के मद्देनजर पंचकूला सहित हरियाणा के उन सभी शहरों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है जहां डेरा सच्चा सौदा का प्रभाव है। सिरसा में कल पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला। सिरसा में दो महिला पुलिसबल की कंपनी समेत कुल 12 कंपनियां बाहर से मंगवाई गई हैं। यहां सीआरपीएफ की 2 टुकड़ियों को भी अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा पंचकूला, फतेहाबाद में सुरक्षा सख्त है। वहीं रोहतक में इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) की टीम पेट्रोलिंग करेगी। जेल के चारों ओर 10 नाके लगाए हैं। ड्रोन की सहायता से भी निगरानी की जाएगी। सिरसा में सीआरपीएफ की दो कंपनियां तैनात की गई हैं। 38 पुलिस नाके लगाए हैं। पंचकूला में रिजर्व आर्म्ड फोर्स तैनात की गई है। हाई अलर्ट जारी कर धारा 144 लागू की गई है।

क्या है मामला?

करीब 16 साल पुराने पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम मुख्य आरोपी है। साल 2002 में पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। छत्रपति अपने अखबार में डेरा से जुड़ी खबरों को प्रकाशित करते थे। पत्रकार छत्रपति के परिजनों ने मामला दर्ज करवाया था और बाद में इसे सीबीआई के हवाले कर दिया गया था। सीबीआई ने 2007 में चार्जशीट दाखिल कर दी थी और इसमें डेरा प्रमुख गुरमीत सिंह राम रहीम को हत्या की साजिश रचने का आरोपी माना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ram Rahim, Dera Sachcha Sauda, journalist Chhatrapati, CBI Court, Rohatak, sentenced, murder case
OUTLOOK 17 January, 2019
Advertisement