Advertisement
26 January 2021

गणतंत्र दिवस पर किसानों का ट्रैक्टर मार्च, दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

आज पूरे देश में 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। मगर इस बार दिल्ली के राजपथ के साथ-साथ आज हर किसी की नजर दिल्ली की सीमाओं पर भी टिकी हैं। कृषि कानून के विरुद्ध पिछले दो महीनों से आंदोलन कर रहे किसान आज दिल्ली की सीमाओं से ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं। इस बीच दिल्ली में सिंघू और टिकरी बॉर्डर पॉइंट पर डेरा डाले हुए प्रदर्शनकारी किसानों के समूहों ने पुलिस बैरिकेड तोड़ दिए और शहर में कूच करने के लिए अपना रास्ता बना लिया। राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के समापन के बाद किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में अपनी ट्रैक्टर रैली आयोजित करने की अनुमति दी गई थी। पुलिस ने कुल तीन रूट पर ये ट्रैक्टर परेड की इजाजत दी है। इस दौरान हजारों की तादाद में ट्रैक्टरों के आने की संभावना है। दूसरी ओर ट्रैक्टर परेड के चलते गाजियाबाद से दिल्ली में एंट्री करने वाले सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं।

पुलिस के मुताबिक किसी भी बॉर्डर से दिल्ली में दाखिल होने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा आनंद विहार, सूर्य नगर, अप्सरा बॉर्डर और भोपुरा बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दिए गए हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिशानिर्देश जारी किये हैं।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, वजीराबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुश्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24, रोड नंबर 57 और नोएडा लिंक रोड पर भारी जाम है, इन रास्तों के इस्तेमाल बचें।

Advertisement

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक अलर्ट जारी करते हुए कहा कि जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटजू मार्ग, मधुबन चौक, कंझावाला रोज, पल्ला रोड, नरेला और डीएसआईडीसी नरेला रोड पर भारी जाम की स्थिति बनी हुई है, बेहद जरूरी होने पर ही इन रास्तों का उपयोग करें।

किसान संगठनों ने कहा है कि जब तक केंद्र सरकार कृषि कानूनों को वापस नहीं लेगी हम आंदोलन जारी रखेंगे। 26 जनवरी को सुबह 8 बजे परेड शुरू होगी जब तक आख़िरी ट्रैक्टर वापस नहीं आ जाता है तब तक परेड चलता रहेगा, बेशक इसमें दो दिन लग जाएं।

गौरतलब है कि किसान पिछले 2 महीनों से भी ज्यादा समय से प्रदर्शन कर रहे हैं, सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद किसान संगठनों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड निकालने का ऐलान किया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Tractor Parade, Traffic Alert, Traffic in Delhi, Ghaziabad, Ghaziabad Delhi Border
OUTLOOK 26 January, 2021
Advertisement