Advertisement
25 July 2015

संघ ने देश के सभी ब्‍लॉक तक फैलने की योजना बनाई

पीटीआई

 

बैठक में यह फैसला किया गया कि ब्रज प्रांत प्रचारक दिनेश कुमार को अब भाजपा में भेजा जाएगा। शहर के बाहरी इलाके में आखिरी दिन के कार्यक्रम के तीनों सत्रों की अध्यक्षता भागवत ने की। तीन दिवसीय बैठक बहुत ही शांत तरीके से बंद दरवाजे में हुई। संघ सूत्रों ने बताया कि भागवत ने प्रांत प्रचारकों, क्षेत्रीय प्रचारकों से कहा कि वे ज्यादा शाखाएं लगाकर समाज के सभी वर्गों तक पहुंच कायम करने के तौर-तरीकों पर विचार करें और अपनी मौजूदगी बढ़ाएं ताकि देश भर के 100 फीसदी विकास खंडों में उपस्थिति दर्ज कराई जा सके।

सूत्रों ने बताया कि सोशल मीडिया के समझदारी भरे इस्तेमाल के जरिये संघ से जुड़े मिथकों को दूर करने के विषय पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि भागवत ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि संघ की विचारधारा की सामाजिक स्वीकार्यता धीरे-धीरे बढ़ रही है और संगठन अपना जनाधार बढ़ा रहा है। बैठक में 42 प्रांत प्रचारकों, 11 क्षेत्रीय प्रचारकों सहित देश के अलग-अलग हिस्सों से आए करीब 170 कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया।

Advertisement

इससे पहले, भागवत और अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य सहित आरएसएस के अन्य नेताओं ने उस स्कूल परिसर में रूद्राक्ष एवं अन्य पौधे लगाए जहां बैठक आयोजित की गई थी।

 

बहरहाल, चाय पौध रोपण कार्यक्रम के दौरान जब पत्रकारों ने भागवत से बात करने की कोशिश की तो उन्होंने बैठक के बारे में मीडिया को कुछ भी बताने से इनकार कर दिया।

सूत्रों ने कहा कि प्रांतों और क्षेत्रों में संघ की गतिविधियों की समीक्षा करने के बाद केरल और मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र को प्रदर्शन के मामले में सबसे बेहतर बताया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RSS, Nainital, Mohan Bhagwat, मनमोहन वैद्य, दिनेश कुमार, संघ, नैनीताल
OUTLOOK 25 July, 2015
Advertisement