Advertisement
24 December 2022

कोविड19 के खतरे के बीच सरकार का बड़ा फैसला, इन देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर होगा RT-PCR टेस्ट

ट्विटर/एएनआई

चीन, जापान समेत कई देशों में बढ़ते कोरोना वायरस के खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से लौटने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने इसकी जानकारी दी है। कोरोना की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि विदेश से आने वाले पैसेंजर्स को किया ट्रैक जाएगा और उनकी टेस्टिंग कराई जाएगी। मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्ग कॉन्ग और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अगर इन देशों से आने वाले कोई भी यात्री भी कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें क्वारेंटाइन किया जाएगा। मांडविया ने बताया कि एयरपोर्ट्स पर इन पैसेंजर्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। विदेश से आने वाले एक-एक पैसेंजर को ट्रैक किया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आने के बाद जिनको बुखार होगा या कोविड टेस्ट पॉजिटिव पाया जाए तो उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए भी हम आदेश जारी करने जा रहे हैं।

सरकार ने भीड़भाड़ वाले इलाकों में लोगों को मास्क पहनने की हिदायत दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर आने वाले त्योहारों को देखते हुए भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनने जैसे व्यवहारों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा। शुक्रवार को हुई बैठक में स्वास्थ्य मंत्रियों को दुनिया में कोरोना संक्रमण की ताजा स्थिति के साथ ही देश के भीतर के हालात की जानकारी दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: RT-PCR, mandatory for passengers, China, Japan, S Korea, Hong Kong, Thailand, Union Health Minister Mansukh Mandaviya
OUTLOOK 24 December, 2022
Advertisement