Advertisement
30 May 2016

सलमा आगा को मिला ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड

गूगल

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को बताया, तय प्रक्रिया का पालन कर हमने सलमा आगा को ओसीआई कार्ड देने का निर्णय किया है। गृह मंत्रालय द्वारा ओसीआई कार्ड देने के निर्णय के बाद सलमा ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। माना जा रहा है कि उन्होंने संभवत: धन्यवाद देने के लिए मुलाकात की। अधिकारियों ने कहा कि सलमा ने कुछ दिनों पहले ओसीआई कार्ड के लिए आवेदन दिया था और विभिन्न पहलुओं पर ध्यान देने के बाद उनके आवेदन को मंजूरी दी गई है।

 

59 वर्षीय सलामा आगा ब्रिटेन की नागरिक हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कुछ फिल्मों में गाना गाया है और निकाह सहित कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया है। सलमा को निकाह में दिल के अरमां आंसुओं में बह गए गाने के लिए 1982 में बेहतरीन पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था। सलमा ने अपने आवेदन में कहा कि वह भारतीय मूल की हैं और उनके परदादा जुगल किशोर मेहरा थे। मेहरा की पत्नी तथा सलमा की दादी अनवारी बेगम 1930 और 1940 के दशक की मशहूर गायिका थीं। सलमा की मां नसरीन ने शाहजहां (1946) में के. एल. सहगल के साथ अभिनय किया था। सलमा ने अपने आग्रह में दावा किया था कि भले ही उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ और वह ब्रिटेन की नागरिक हैं लेकिन उनके आग्रह पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Advertisement

 

ओसीआई कार्ड किसी व्यक्ति को वित्तीय, आर्थिक और शैक्षणिक क्षेत्र में अप्रवासी भारतीयों के समकक्ष दर्जा देता है। लेकिन उन्हें कृषि या पौधारोपण संपत्ति खरीदने का अधिकार नहीं होता। नियमों के मुताबिक कोई भी विदेशी नागरिक जो किसी भारतीय नागरिक का बच्चा, पौत्र या प्रपौत्र हो वह ओसीआई कार्ड के योग्य है। ओसीआई कार्ड हासिल करने के लिए कुछ और भी नियम हैं। पाकिस्तान के गायक अदनान सामी को जनवरी में भारत की नागरिकता दी गई थी। भारत में जो लोग रोजगार वीजा पर काम कर रहे हैं और रह रहे हैं उनमें कैटरीना कैफ (ब्रिटेन की नागरिक), दीप्ति नवल (अमेरिका की नागरिक) और याना गुप्ता (चेक नागरिक) शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: पाकिस्तान, बॉलीवुड गायिका, अभिनेत्री, सलमा आगा, ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया, ओसीआई कार्ड, आजीवन, निकाह, केंद्रीय गृह मंत्रालय, राजनाथ सिंह, Bollywood Singer, Actress, Salma Agha, Overseas Citizen of India card, Multiple entry, India, Home Ministry, Rajnath Singh
OUTLOOK 30 May, 2016
Advertisement