Advertisement
05 March 2017

सत्यार्थी के नोबेल प्रशस्ति पत्र को शायद फाड़कर फेंक दिया होगा :पुलिस

आउटलुक

 दक्षिण पूर्वी दिल्ली में कालकाजी स्थित सत्यार्थी के घर से नोबेल प्रतिकृति, प्रशस्ति पत्र और अन्य कीमती सामान चोरी हो गए थे और 12 फरवरी को इस संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

नोबेल प्रतिकृति और चोरी किए गए अन्य सामान बरामद कर लिए गए लेकिन अभी तक प्रशस्ति पत्र नहीं मिला और पुलिस ने कहा कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, हमें संदेह है कि उन्होंने इसे फेंक दिया होगा या इसे सिर्फ कागज का एक टुकड़ा समझकर पूरी तरह फाड़ दिया होगा।

अधिकारी ने बताया कि अभी तक की पूछताछ में तीनों आरोपियों ने प्रशस्ति पत्र चोरी करने का जुर्म नहीं कबूला है लेकिन पुलिस अब भी इस मामले की जांच कर रही है। उन्होंने कहा, गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों को प्रशस्ति पत्र की कीमत का नहीं पता। ऐसी कोई संभावना नहीं दिख रही कि उन्होंने इसे कहीं छुपाया होगा ताकि कुछ वर्षों बाद वे बाजार में इसे बेचकर मुनाफा कमा सकें।

Advertisement

इससे पहले आरोपियों ने पुलिस को बताया था कि उन्होंने कालकाजी में डीडीए फ्लैट्स के समीप कुछ झाडि़यों में इन सामान को फेंक दिया था क्योंकि ये उनके किसी काम के नहीं थे। सत्यार्थी ने जनवरी, 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपना नोबेल मेडल भेंट किया था। असली मेडल सुरक्षित है और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय में रखा हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नोबेल, कैलाश सत्यार्थी, प्रशस्ति पत्र, पुलिस, चोरी, आरोपी, बाल अधिकार कार्यकर्ता
OUTLOOK 05 March, 2017
Advertisement