Advertisement
18 November 2020

नामांकन खारिज होने को लेकर तेज बहादुर की याचिका पर आदेश सुरक्षित, बर्खास्त जवान ने पीएम के खिलाफ भरा था पर्चा

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बर्खास्त बीएसएफ जवान तेज बहादुर की याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। याचिका में तेजबहादुर ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी, जिसमें 2019 लोकसभा में वाराणसी निर्वाचन क्षेत्र से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के उनके नामांकन पत्र को खारिज करने के मतदान पैनल के फैसले के खिलाफ उनकी याचिका को खारिज कर दिया था।

शीर्ष अदालत ने सुनवाई को स्थगित करने के लिए यादव के वकील के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया।
मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने यादव के वकील से कहा, “हमें आपको स्थगन के लिए स्वतंत्रता क्यों प्रदान करनी चाहिए।  आप कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग कर रहे हैं। ” 

वकील ने तर्क दिया कि बहादुर ने पहले एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में और बाद में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया।

Advertisement

पिछले साल 1 मई को रिटर्निंग ऑफिसर ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार बहादुर के नामांकन पत्र को अस्वीकार कर दिया था, जिसे 2017 में बीएसएफ से बर्खास्त कर दिया गया था क्योंकि उसने सैनिकों को परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता की शिकायत करते हुए एक वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किया था।

बहादुर के नामांकन पत्रों को खारिज करते हुए, रिटर्निंग ऑफिसर ने पाया था कि "नामांकन पत्र निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित तरीके से जारी किए गए प्रमाण पत्र के साथ इस आशय का नहीं है। आयोग ने असाधारण स्थिति के आधार पर नॉमिनेशन खारिज किया था। तेजबहादुर ने एक नामांकन में कहा कि तेजबहादुर को जॉब से डिसमिस किया गया जबकि दूसरे में ऐसा नहीं कहा था, जिस पर कोई स्पष्टीकरण आयोग में नहीं दिया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, reserved order, sacked BSF Jawan, Tej Bahadur, Allahabad High Court, Prime Minister Narendra Modi, Varanasi constituency, 2019 Lok Sabha polls, सुप्रीम कोर्ट, बीएसएफ जवान, तेज बहादुर, इलाहाबाद उच्च न्यायालय, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, वाराणसी निर्
OUTLOOK 18 November, 2020
Advertisement