Advertisement
30 April 2022

भीषण गर्मी और बिजली संकट के बीच देश में बिजली की मांग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

देश के कई राज्यों में बिजली संकट और भीषण लू के कहर के बीच देश में बिजली की मांग ने अभी तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। खुद ऊर्जा मंत्रालय ने माना है कि भारत में पीक पॉवर डिमांड अब तक के सबसे रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। शुक्रवार को ऊर्जा की मांग 207111 मेगावॉट के स्तर पर पहुंच गई।

बिजली मंत्रालय ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, ‘बिजली की अखिल भारतीय मांग शुक्रवार को दोपहर 14:50 बजे तक 2,07,111 मेगावॉट तक पहुंच गई, जो अब तक का सबसे उच्च स्तर है।’ इससे पहले, गुरुवार को बिजली की मांग 2,04,650 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची थी। बिजली की ये रिकॉर्ड मांग दिल्ली, उत्तर भारत समेत देश के बड़े इलाके में जानलेवा लू के कहर के बीच सामने आई है।

Advertisement

वहीं, मंगलवार को बिजली की मांग 2,01,060 मेगावॉट के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। इसने पिछले साल के 2,00,530 मेगावॉट के रिकॉर्ड को तोड़ा था। यह रिकॉर्ड सात जुलाई, 2021 को दर्ज हुआ था।

राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी के कहर के बीच शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन बिजली की अधिकतम मांग छह हजार मेगावाट के स्तर को पार कर गई। बिजली विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को अपराह्न तीन बजकर 31 मिनट पर बिजली की मांग 6,197 मेगावाट दर्ज की गई।राजधानी में एक अप्रैल के बाद से बिजली की मांग में 38 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 48 घंटे के दौरान ही बिजली की मांग में 7.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी है। अधिकारियों ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी में बिजली की मांग भी लगातार बढ़ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: scorching heat, power crisis, Power cut, demand for electricity, broke all records.
OUTLOOK 30 April, 2022
Advertisement