Advertisement
27 October 2024

आत्मनिर्भर भारत अभियान एक जन आंदोलन बनता जा रहा है: 'मन की बात' में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के दौरान लोगों से इस त्योहारी सीजन में 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान को मजबूत करने का आग्रह किया।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, "आत्मनिर्भरता न केवल हमारी नीति बन गई है, बल्कि यह हमारा जुनून बन गया है। यह बहुत पहले की बात नहीं है, सिर्फ 10 साल पहले की बात है, जब अगर कोई कहता था कि भारत में कोई जटिल तकनीक विकसित की जा रही है, तो कई लोग इस पर विश्वास नहीं करते थे और कई लोग इसका उपहास करते थे।"

उन्होंने कहा, "लेकिन आज वही लोग देश की सफलता को देखकर चकित हैं। आत्मनिर्भर बन रहा भारत हर क्षेत्र में चमत्कार कर रहा है।"

Advertisement

उन्होंने लद्दाख के हानले गांव में मेजर एटमॉस्फेरिक चेरेनकोव एक्सपेरीमेंट (एमएसीई) वेधशाला के बारे में बात करते हुए देश की तकनीकी और वैज्ञानिक प्रगति पर प्रकाश डाला।

पीएम ने कहा, "अब आत्मनिर्भर भारत अभियान एक जन आंदोलन बन रहा है। इस महीने हमने लद्दाख के हान्ले में एशिया के सबसे बड़े 'इमेजिंग टेलीस्कोप MACE' का उद्घाटन किया। यह 4300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है... ऐसी जगह जहां ठंड -30 डिग्री से भी कम है, जहां ऑक्सीजन की भी कमी है, हमारे वैज्ञानिकों और स्थानीय उद्योग ने वो कर दिखाया है जो एशिया के किसी अन्य देश ने नहीं किया। हान्ले टेलीस्कोप भले ही दूर की दुनिया को देख रहा हो, लेकिन यह हमें आत्मनिर्भर भारत की ताकत भी दिखा रहा है।"

एमएसीई वेधशाला में एशिया का सबसे बड़ा इमेजिंग चेरेनकोव टेलीस्कोप शामिल है, इसके अलावा, 4300 मीटर की ऊंचाई पर होने के कारण यह दुनिया में अपनी तरह का सबसे ऊंचा टेलीस्कोप है।

यह दूरबीन भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बीएआरसी), इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (ईसीआईएल) और अन्य उद्योग साझेदारों के सहयोग से स्वदेशी तौर पर निर्मित की गई है।

परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) के सचिव और परमाणु ऊर्जा आयोग (एईसी) के अध्यक्ष अजीत कुमार मोहंती ने 8 अक्टूबर को एमएसीई का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने नागरिकों से दिवाली के इस त्यौहारी सीजन में 'वोकल फॉर लोकल' के मंत्र को बढ़ावा देने का आग्रह किया।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान लोगों को स्थानीय स्तर पर खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, "इस त्योहारी सीजन में, आइए हम सभी आत्मनिर्भर भारत के इस अभियान को मजबूत करें। हम अपनी खरीदारी वोकल फॉर लोकल के मंत्र के साथ करें। यह नया भारत है जहां मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड बन गया है। हमें न केवल भारत को आत्मनिर्भर बनाना है बल्कि अपने देश को नवाचार के वैश्विक महाशक्ति के रूप में भी स्थापित करना है।"

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी में कई कुम्हारों ने बड़ी मात्रा में पर्यावरण अनुकूल मिट्टी के दीये बनाना शुरू कर दिया है।

मिट्टी के बर्तन बनाना भारत के सबसे पुराने शिल्पों में से एक है और कई पीढ़ियों से लोग दिवाली के दौरान अपने घरों को इन पारंपरिक दीयों (तेल के दीयों) से रोशन करते आ रहे हैं। दीये मिट्टी से बनाए जाते हैं और मिट्टी की गेंद पर अंगूठे से दबाकर उन्हें आकार दिया जाता है।

कुम्हार राम सरूप ने एएनआई को बताया, "हमें 20,000 दीये बनाने का ऑर्डर मिला है। हमने दिवाली से 20 दिन पहले काम शुरू कर दिया है। जब दिवाली आती है, तो हमें बहुत खुशी होती है, क्योंकि हमें रोजगार मिलता है।" उन्होंने कहा, "यह त्योहारों का मौसम है। कुछ दिनों में दिवाली आ जाएगी। हमने दिवाली के लिए मिट्टी के दीये तैयार करना शुरू कर दिया है। हम उन्हें छोटे, मध्यम और बड़े सभी आकारों में बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Pm narendra modi, mann ki baat, radio program, atmanirbhar bharat
OUTLOOK 27 October, 2024
Advertisement