Advertisement
11 June 2019

गुजरात तट से 13 जून को टकरा सकता है चक्रवात वायु, गृह मंत्री ने की बैठक

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को बताया है कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण चक्रवाती तूफान 'वायु' तेज हो गया है। विभाग के मुताबिक अब ये तूफान गुजरात की ओर बढ़ रहा है। गुजरात के तटीय इलाकों में चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान वायु पर केंद्रीय मंत्रालियों और मौसम विभाग से संबंधित एजेंसियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। गृह मंत्रालय ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इस संभावित तूफान से नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।

मौसम विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटीय इलाकों पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है।  विभाग ने अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और ज्यादा गंभीर रूप धारण करने की संभावना व्यक्त करते हुये कहा कि उत्तर की ओर बढ़ता ‘वायु’ 13 जून को सुबह गुजरात के तटीय इलाकों में पोरबंदर से महुवा, वेरावल और दीव क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी गति 115 से 130 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है।

हाईअलर्ट पर गुजरात सरकार

Advertisement

तूफान के चलते गुजरात में हाईअलर्ट है। तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा नियंत्रक टीम (एनडीआरएफ) की तैनाती की गई है। अगले कुछ दिनों के लिए मछुआरों को भी समुद्र में न जाने के निर्देश दिए गए हैं। अमरेली कलेक्टर ने तूफान के मद्देनजर सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। वहीं, राजकोट के कमिश्नर ने 13 जून को सभी स्कूलों-कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान कर दिया है। मछली पकड़ने गईं 300 नौकाएं तट पर लौट आई हैं। मछुआरों को सुरक्षित जगह भेज दिया गया है।

क्या है वायु?

कम दबाव वाले क्षेत्र ने गर्म समुद्री हवाओं के कारण सोमवार को डिप्रेशन का रूप ले लिया था जो मंगलवार को चक्रवात में बदल गया। इस चक्रवाती तूफान का नाम वायु है, जो कि भारत द्वारा ही दिया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार तक 'वायु' तूफान अपने चरम पर होगा।

विभाग ने संभावना जताई है कि 11 जून को लक्षद्वीप और पूर्व-मध्य अरब सागर में ऊंची-ऊंची लहरें उठ सकती हैं। आईएमडी मुंबई के डीडीजीएम केएस होसालिकर का कहना है कि मुंबई भी चक्रवाती तूफान वायु से प्रभावित होगा, लेकिन गंभीर रूप से नहीं। बुधवार को तूफान मुंबई के तट पर आ सकता है। तट के आसपास रहने वाले लोगों और मछुआरों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: cyclonic storm Vayu, Gujarat, June 13, know all updates, Cyclone Vayu
OUTLOOK 11 June, 2019
Advertisement