Advertisement
31 December 2023

'अयोध्या और राम पर बने भजन को #shriRamBhajan के साथ शेयर करें', 'मन की बात' में पीएम मोदी की अपील

साल के आखिरी दिन यानी 31 दिसंबर, 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सीधे लोगों से कनेक्ट होने वाला कार्यक्रम ‘मन की बात’ का आज प्रसारण हुआ। पीएम मोदी के मन की बात का यह 108वां एपिसोड था। इस एपिसोड में पीएम मोदी ने युवाओं को फिट रहने का संदेश दिया।

'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारे यहां 108 अंक का महत्व, उसकी पवित्रता एक गहन अध्ययन का विषय है। माला में 108 मनके, 108 बार जप, 108 दिव्य क्षेत्र, मंदिरों में 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां, 108 का ये अंक असीम आस्था ये जुड़ा हुआ है। इसलिए 'मन की बात' का 108 वां एपिसोड मेरे लिए और खास हो गया है।" इसमें जनभागीदारी के कितने उदाहरण देखे हैं. इस पड़ाव पर पहुंचने पर हमें और तेजी से बढ़ने का संकल्प लेना है। कल का सूर्योदय 2024 का प्रथम सूर्योदय होगा। अब इस पड़ाव पर पहुंचने के बाद हमें नए सिरे से, नई ऊर्जा के साथ और तेजगति से बढ़ने का संकल्प लेना है।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और ‘मेरी माटी मेरा देश’ ऐसे सफल अभियान का अनुभव किया। इसमें करोड़ों लोगों की भागीदारी के हम सब साक्षी हैं। 70 हजार अमृत सरोवरों का निर्माण भी हमारी सामूहिक उपलब्धि है।

Advertisement

'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "जैसे-जैसे शारीरिक स्वास्थ्य में रुचि बढ़ती है, वैसे-वैसे इस क्षेत्र में प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों की मांग भी बढ़ती है। 'JOGO प्रौद्योगिकियों' जैसे स्टार्टअप इस मांग को पूरा करने में मदद कर रहे हैं।" साथ ही उन्होंने कहा कि ने कहा, "क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया।"

पीएम मोदी ने कहा कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं, जिनमें नारी शक्ति वंदन अधिनियम का पारित होना, भारत का 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना और जी20 समिट में सफलता शामिल है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "जब नाटू-नाटू को ऑस्कर मिला तो पूरा देश खुशी से झूम उठा। द एलिफेंट व्हिस्परर्स को सम्मान की बात जब सुनी तो कौन खुश नहीं हुआ। इनके माध्यम से दुनिया ने भारत की रचनात्मकता को देखा और पर्यावरण के साथ हमारे जुड़ाव को समझा।"

'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "ये 140 करोड़ भारतीयों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं। आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है। विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है। 2024 में भी हमें इसी भावना और गति को बनाए रखना है।" प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "दिवाली पर रिकॉर्ड तोड़ कारोबार ने साबित कर दिया कि हर भारतीय 'वोकल फॉर लोकल' मंत्र को प्राथमिकता दे रहा है।"

पीएम मोदी ने अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर का जिक्र करते हुए कहा कि इसको लेकर पूरे देश में उत्साह है, उमंग है। लोग अपनी भावनाओं को अलग-अलग तरह से व्यक्त कर रहे हैं। आपने देखा होगा कि बीते कुछ दिनों में श्रीम राम और अयोध्या को लेकर कई सारे नए गीत, नए भजन, बनाए गए हैं। बहुत से लोग नई कविताएं भी लिख रहे हैं, इसमें बड़े-बड़े अनुभवी कलाकार भी हैं तो नए उभरते युवा साथियों ने भी मन मोह लेने वाले भजनों की रचना की है। 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मेरे मन में एक बात आ रही है कि क्या हम सभी लोग ऐसी सारी रचनाओं को एक कॉमन हैशटैग के साथ शेयर करें। मेरा आपसे अनुरोध है कि हैशटैग श्री राम राम भजन के साथ अपनी रचनाओं को सोशल मीडिया पर शेयर करें। ये संकलने, भावों का, भक्ति का, ऐसा प्रवाह बनेगा, जिसमें हर कोई राम मय हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Share the bhajan, Ayodhya, Ram, Shri Ram Bhajan, PM Narendra Modi, 'Mann Ki Baat'
OUTLOOK 31 December, 2023
Advertisement