Advertisement
25 July 2024

केंद्र को झटका! सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 'संसद के पास खनिज अधिकारों पर टैक्स लगाने की शक्ति नहीं'

केंद्र को झटका देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि राज्यों के पास संविधान के तहत खदानों और खनिजों वाली भूमि पर कर लगाने की विधायी क्षमता है। 8:1 के बहुमत के फैसले में, नौ-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि खनिजों पर देय रॉयल्टी कर नहीं है।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, जिन्होंने खुद और पीठ के सात न्यायाधीशों के लिए फैसला पढ़ा, ने कहा कि संसद के पास संविधान की सूची II की प्रविष्टि 50 के तहत खनिज अधिकारों पर कर लगाने की शक्ति नहीं है।

संविधान की सूची II की प्रविष्टि 50 खनिज विकास से संबंधित कानून द्वारा संसद द्वारा लगाई गई किसी भी सीमा के अधीन खनिज अधिकारों पर करों से संबंधित है।

Advertisement

बहुमत के फैसले के ऑपरेटिव भाग को पढ़ते हुए, सीजेआई ने कहा कि शीर्ष अदालत की सात-न्यायाधीशों की संविधान पीठ का 1989 का फैसला, जिसने माना था कि रॉयल्टी कर है, गलत है।

शुरुआत में, सीजेआई ने कहा कि पीठ ने दो अलग-अलग फैसले दिए हैं और न्यायमूर्ति बी वी नागरत्ना ने असहमतिपूर्ण विचार दिए हैं। अपना फैसला पढ़ते हुए न्यायमूर्ति नागरत्ना ने कहा कि राज्यों के पास खदानों और खनिजों वाली भूमि पर कर लगाने की विधायी क्षमता नहीं है।

पीठ ने इस बेहद विवादास्पद मुद्दे पर फैसला सुनाया कि क्या खनिजों पर देय रॉयल्टी खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 के तहत एक कर है, और क्या केवल केंद्र के पास इस तरह की वसूली करने की शक्ति है या राज्यों के पास भी अपने क्षेत्र में खनिज वाली भूमि पर लेवी लगाने का अधिकार है। 

सीजेएल और न्यायमूर्ति नागरत्ना के अलावा, पीठ के अन्य सदस्य न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय, अभय एस ओका, जेबी पारदीवाला, मनोज मिश्रा, उज्जल भुइयां, सतीश चंद्र शर्मा और ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Parliament, nda government, supreme court, tax, mineral rights
OUTLOOK 25 July, 2024
Advertisement