Advertisement
24 March 2016

हैदराबाद में कन्हैया पर फेंका गया जूता, आरोपी हिरासत में

साभार एनडीटीवी

जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार हैदराबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश पर प्रतिबंध के बाद परिसर से बाहर बाघलिंगम्पल्ली के सुंदरैया विज्ञान केंद्रम में संवैधानिक अधिकारों पर आयोजित संगोष्ठी में भाग ले रहे थे। कार्यक्रम को जिस समय कन्हैया संबोधित करने वाले थे उसी समय दर्शकों में बैठे एक व्यक्ति ने कुमार पर जूता फेंका लेकिन वह लक्ष्य से चूक गया और मंच से पहले ही गिर पड़ा। जूता उछालने वाले शख्स को आस-पास खड़े लोगों ने पकड़कर पहले पीटा और फिर पुलिस के हवाले  कर दिया। पुलिस उस शख्स को वहां से लेकर चली गई। पुलिस जब आरोपी को ले जा रही थी तो वह हल्ला कर रहा था, ऐसे देशद्रोहियों को मंच पर बोलने का अधिकार नहीं देना चाहिए। इस वाकये पर कन्हैया ने कहा, ऐसे मामले मुझे अपने रास्ते से नहीं भटका सकते, आप लोगों को जो करना हो करो, मैं डरने वाला नहीं हूं, मैं गांधी के रास्ते पर चलने वाला हूं।

 

इस घटना से थोडी देर के लिए कार्यक्रम में अफरातफरी की स्थिति पैदा हो गई लोकिन थोड़ी देर बाद सबकुछ सामान्य हो गया और कार्यक्रम जारी रहा। सेमिनार में बोलते हुए कन्हैया ने कहा कि दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी और हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में काफी समानता है। यहां के शिक्षकों और छात्रों को निशाना बनाया जा रहा है। कन्हैया ने कहा कि विश्वविद्यालयों पर हमला काफी गंभीर है।  छात्र अपना आपा खो रहे हैं, सही नहीं है। उन्होंने सवाल उठाया, कैसे संभव है कि एक जैसी घटनाएं जेएनयू, आईआईटी चेन्नई, एफटीआईआई में घट रही हैं। क्यों कैंपस वारजोन बनते जा रहे हैं।

Advertisement

 

बुधवार को हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के गेट पर रोके जाने के बाद कन्हैया कुमार ने यूनिवर्सिटी के गेट पर ही भाषण में कहा था कि छात्रों को असहमति के अधिकार से वंचित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले ही परिसर में मीडिया और बाहरी लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हैदराबाद, जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष, कन्हैया कुमार, कार्यक्रम, संगोष्ठी, हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय, रोहित वेमुला, बाघलिंगम्पल्ली, सुंदरैया विज्ञान केंद्रम, संवैधानिक अधिकार
OUTLOOK 24 March, 2016
Advertisement