Advertisement
05 April 2019

हमने पाक के एफ-16 विमान को मार गिराया था: वायुसेना

भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तानी वायुसेना के एक एफ-16 विमान को मार गिराया था।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘नौशेरा सेक्टर में हवाई झड़प के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग 21 बाइसन विमान ने एक एफ-16 को मार गिराया था।’’

दरअसल, ‘फॉरेन पॉलिसी’ नाम की एक पत्रिका ने बृहस्पतिवार को यह खबर प्रकाशित की कि पाकिस्तान के पास मौजूद एफ-16 विमानों की अमेरिका द्वारा की गई गिनती से यह पता चला है कि उनमें एक भी विमान कम नहीं है। पत्रिका की यह खबर भारत के इस दावे के उलट है कि उसके एक लड़ाकू विमान ने 27 फरवरी को हुई हवाई झड़प के दौरान पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया।

Advertisement

गिनती में पूरे विमान पाए गए

अमेरिकी अफसर के हवाले से मैगजीन ने कहा कि पाक के एफ-16 विमानों की गिनती पूरी हो चुकी है। गिनती में पूरे विमान पाए गए। हालांकि अमेरिकी रक्षा विभाग ने अभी तक पाक में एफ-16 विमानों की गिनती को लेकर कोई बयान नहीं दिया है।

पाक ने भी किया था इनकार

पाक ने भी लगातार यही दावा किया था कि उसने किसी भी एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल नहीं किया। पाक ने इससे भी इनकार किया था कि भारत ने उसके किसी विमान को मार गिराया।

क्या है मामला?

गौरतलब है कि पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर बम गिराए थे। भारत की इस कार्रवाई के बाद दोनों देशों के लड़ाकू विमानों के बीच एक झड़प हुई थी जिसमें एक एफ-16 विमान को मार गिराया गया था।

भारत ने दिए सबूत

भारत की तीनों सेनाओं ने 28 फरवरी को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेस की थी। इस दौरान सेना ने पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सीमा में एफ-16 विमान से हमला करने के सबूत पेश किए। वायुसेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि पाकिस्तान ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एम्राम मिसाइल का इस्तेमाल किया, इसे केवल पाकिस्तान में मौजूद एफ-16 विमान ही दाग सकता है। आर्मी ने एम्राम मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Shot down, PAF's F-16, aerial dogfight on Feb 27, IAF
OUTLOOK 05 April, 2019
Advertisement