Advertisement
14 January 2022

सिब्बल ने यूपी-उत्तराखंड प्रशासन को लिखा पत्र, ‘धर्म संसद’ से पहले निवारक कदम उठाने का किया आग्रह

‘धर्म संसद’ कार्यक्रमों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के एक दिन बाद गुरुवार को वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार को पत्र लिखकर इस महीने प्रस्तावित इस प्रकार के कई कार्यक्रमों में भड़काऊ भाषणों पर रोक लगाने के लिए निवारक कदम उठाने का अनुरोध किया।

सिब्बल ने अपनी चिट्ठी की प्रतियां उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों, गृह सचिवों और पुलिस प्रमुखों के अलावा अलीगढ़ तथा हरिद्वार के पुलिस अधीक्षकों को भेजी हैं। इसकी प्रति चुनाव आयोग को भी भेजी गई है।

सुप्रीम कोर्ट में हेट स्पीच मामले में याचिकाकर्ताओं की ओर से सिब्बल ने अलीगढ़ और हरिद्वार के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर इस तरह के आयोजनों को रोकने के लिए धारा 144 लागू करने सहित निवारक उपाय करने का आग्रह किया।

Advertisement

उन्होंने कहा, "हम विधानसभा के आम चुनावों के बीच में हैं और हम किसी भी व्यक्ति को मकसद नहीं देना चाहते हैं, लेकिन अगर चुनाव के बीच में इस तरह के भाषण दिए जाते हैं, तो वे सामाजिक व्यवस्था , इस देश की राजनीति को अस्थिर कर देंगे और गंभीर परिणाम होंगे।

सिब्बल ने अपने पत्र में कहा, "हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप अपनी शक्तियों के भीतर ऐसी निवारक कार्रवाई करें, जो आवश्यक है, जिसमें आपराधिक प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 और राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम, 1980 की धारा 3 और 5 शामिल हैं।"

सिब्बल ने अलीगढ़ डीएम को लिखे अपने पत्र में कहा है,
"अब खबरें हैं कि 22-23 जनवरी, 2022 को अलीगढ़ में एक और 'धर्म संसद' का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 17-19 दिसंबर, 2021 के बीच आयोजित उपरोक्त कार्यक्रमों में भाग लेने वाले वक्ताओं के फिर से बोलने की संभावना है। " 

हरिद्वार के डीएम को लिखे एक अन्य पत्र में, उन्होंने कहा, "अब खबरें हैं कि शंकराचार्य परिषद के संतों ने 06.01.2022 को वक्ताओं के खिलाफ दर्ज की गई पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के खिलाफ 16 जनवरी, 2022 को एक विरोध बैठक आयोजित करने की घोषणा की। "

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि भीड़ की हिंसा की किसी भी संभावित घटना को रोकने के लिए निवारक उपाय करने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन पर आती है, "इसलिए यह जिम्मेदारी आपके कंधों पर आती है कि इस प्रकार के भाषण न हो इसे सुनिश्चित करने के लिए निवारक कार्रवाई करें।"

सिब्बल ने लिखा, "हमारा मानना है कि अगर इस तरह के आयोजन उत्तर प्रदेश राज्य में भी होते हैं और इसी तरह के भाषण दिए जाते हैं, तो यह न केवल सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ेगा, बल्कि विभिन्न आपराधिक अपराधों को भी अंजाम देगा...।" 

उन्होंने तहसीन पूनावाला बनाम भारत संघ मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी उल्लेख किया, जहां राज्य सरकार को भीड़ की हिंसा की घटनाओं को रोकने के उपाय करने के लिए प्रत्येक जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया गया था।  उत्तर प्रदेश में इन नोडल अधिकारियों की नियुक्ति नहीं हुई है।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिवादियों को नोटिस जारी किया था और मामले को 10 दिनों के बाद सुनवाई के लिए पोस्ट किया था।

शीर्ष अदालत पत्रकार कुर्बान अली और पटना उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता अंजना प्रकाश द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी।  मुस्लिम समुदाय।

शीर्ष अदालत पत्रकार कुर्बान अली और पटना उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और वरिष्ठ अधिवक्ता अंजना प्रकाश द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिन्होंने मुस्लिम समुदाय के खिलाफ नफरत भरे भाषणों की घटनाओं में एक एसआईटी द्वारा एक स्वतंत्र, विश्वसनीय और निष्पक्ष जांच के लिए निर्देश देने की भी मांग की है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, dharam sansad, Kapil Sibal, Uttar Pradesh, Uttarakhand, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, सुप्रीम कोर्ट, धर्म संसद, कपिल सिब्बल
OUTLOOK 14 January, 2022
Advertisement