Advertisement
28 August 2020

नीट और जेईई परीक्षाओं पर राजनीति गरमाई, छह विपक्ष शासित राज्यों ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख

कोरोना महामारी के दौरान नीट और जेईई परीक्षाएं आयोजित कराने के केंद्र के फैसले के खिलाफ अब विरोध तेज होता जा रहा है। अब विपक्ष शासित राज्यों के छह मंत्रियों ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। याचिकि में कहा गया है कि इस साल कोविड-19 महामारी के बीच नीट और जेईई प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्र को अनुमति देने के अपने आदेश की समीक्षा करें।

समीक्षा याचिका पश्चिम बंगाल (मोलोय घटक), झारखंड (रामेश्वर उरांव), राजस्थान (रघु शर्मा), छत्तीसगढ़ (अमरजीत भगत), पंजाब (बी एस सिद्धू) और महाराष्ट्र (उदय रविंद्र सावंत) के मंत्रियों द्वारा दायर की गई है।

वकील सुनील फर्नांडिस के माध्यम से याचिका दायर की गई है।

Advertisement

17 अगस्त को, शीर्ष अदालत ने मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था। अदालत ने कहा था कि सर्वव्यापी महामारी के बीच जीवन चलना चाहिए। छात्रों को एक कीमती वर्ष नहीं गंवाना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने एक सयन्तन बिस्वास द्वारा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को निर्देश देने की याचिका खारिज कर दी थी, जो एनईईटी और जेईई दोनों परीक्षा आयोजित करती है। अदालत ने कहा कि याचिका में "बिल्कुल" योग्यता नहीं थी।

मंगलवार को अपने बयान में, एनटीए ने कहा कि यह सुनिश्चित किया है कि 99 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवार को उनकी पहली पसंद का परीक्षा केंद्र मिले। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाकर जेईई के लिए 570 से 660 और नीट के लिए 2,546 से 3,843 हो गई है। वर्ष 2020-21 के लिए, जेईई (मुख्य) के लिए 8.58 लाख और नीट (यूजी) के लिए 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है।

कोविड -19 महामारी के बीच जेईई और एनईईटी परीक्षा के आयोजन के विरोध में शुक्रवार को दिल्ली कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओ प्रदर्शन किया। अध्यक्ष अनिल कुमार सहित कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।

कई कांग्रेसियों को शास्त्री भवन के पास पुलिस ने हिरासत में लिया और मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

अनिल कुमार ने कहा, "देश में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़ने के बाद भी केंद्र और उसके शिक्षा मंत्रालय 25 लाख छात्रों के जीवन को खतरे में डालकर जेईई और एनईईटी आयोजित कर रहे हैं।"

गुरुवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर नीट और जेईई परीक्षा स्थगित करने पर विचार करने का आग्रह किया।

पोखरियाल को लिखे पत्र में, मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमण फैलने का खतरा है और सार्वजनिक परिवहन राज्य में संचालित नहीं होने के कारण, कई उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कोविड -19 महामारी के बीच जेईई और एनईईटी परीक्षा को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि छात्रों के प्रति पार्टी का रवैया "मानवता से रहित" है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Six ministers of opposition-ruled states, Supreme Court, NEET and JEE entrance exams, COVID-19 pandemic, NEET, JEE, नीट, जेईई, सुप्रीम कोर्ट, कांग्रेस
OUTLOOK 28 August, 2020
Advertisement