Advertisement
07 December 2016

ममता विमान में कम ईंधन का मामला : छह पायलटों को सेवा से हटाया

गूगल

कोलकाता में एक ही समय में ये तीनों विमान कम ईंधन के साथ उडान कैसे भर रहे थे इस बात का पता लगाने के लिए नियामक ने जांच का आदेश दिया है। जबकि नियमों के मुताबिक किसी विमान में 30-40 मिनट हवा में अतिरिक्त उड़ान भरने तथा विमान को निकटवर्ती हवाईअड्डे तक ले जाने लायक ईंधन होना जरूरी है। इस मामले में नजदीकी हवाई अड्डा भुवनेश्वर था।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लेकर जा रही इंडिगो की उड़ान को लेकर उस समय विवाद उठ खडा हुआ था जब तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाए थे कि ईंधन की कमी के बावजूद विमान को उतारने को प्राथमिकता नहीं दी गई। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक सप्ताह के लिए छह पायलटों को सेवा से हटा लिया गया है जबकि इन विमानों का संचालन करने वाले वायु यातायात नियंत्रक से कहा गया कि इन्हें सुधारात्मक प्रशिक्षण से गुजरना होगा। अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच अभी चल रही है।

इससे पहले दिन में इंडिगो के एक प्रवक्ता ने बताया था कि दिल्ली-कोलकाता उड़ान का परिचालन कर रहे इसके दो पायलटों को सेवा से हटा दिया गया है। इस विमान में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री अन्य यात्रियों के साथ सवार थीं।

Advertisement

तृणमूल कांग्रेस के उपाध्यक्ष मुकुल राय ने आरोप लगाया था कि ममता बनर्जी की हत्या करने के वास्ते एक साजिश रची गयी थी और उन्होंने नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गणपति राजू को एक पत्र लिख कर सचाई का पता लगाने के लिए उनके मंत्रालय द्वारा एक जांच कराने की मांग की थी।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ममता बनर्जी, पायलट, विमान, ईंधन
OUTLOOK 07 December, 2016
Advertisement