Advertisement
26 October 2022

कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का इस्तीफा सभी पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए 'भावनात्मक क्षण': गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोनिया गांधी के मार्गदर्शन को कांग्रेस पार्टी के लिए अमूल्य बताते हुए बुधवार को कहा कि पार्टी के सभी सदस्यों के लिए दल बदलना एक भावनात्मक क्षण है।

गहलोत ने लिखा, "जब सोनिया गांधी ने 1998 में कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला, तो केंद्र में पार्टी की सरकार नहीं थी और राज्यों में भी कई चुनौतियां थीं। पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, कांग्रेस ने केकई राज्यों में जीत हासिल की।

उन्होंने कहा कि 2004 और 2009 में केंद्र में बीजेपी को हराकर यूपीए की सरकार बनी थी। दूसरी तरफ, वयोवृद्ध नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को औपचारिक रूप से कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाला और कहा कि पार्टी मौजूदा सरकार के तहत प्रचलित "झूठ और नफरत की व्यवस्था" को तोड़ देगी।

Advertisement

24 वर्षों में पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-गांधी खड़गे ने गांधी परिवार के दौड़ से बाहर होने के बाद भव्य पुरानी पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए सीधी प्रतियोगिता में तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर को हराया था। गहलोत ने सोनिया गांधी की "बलिदान, स्नेह और अपनेपन की भावना" की भी सराहना की।

उन्होंने लिखा, "सोनिया जी ने प्रधानमंत्री का पद भी छोड़ दिया और हमेशा एक परिवार की तरह पार्टी चलाई। त्याग, स्नेह और अपनेपन की इस भावना के कारण, पार्टी उनके नेतृत्व में एकजुट हुई और कई दलों के साथ गठबंधन करके यूपीए का गठन किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ashok Gehlot, Sonia Gandhi, Congress President, Congress, President Khadge
OUTLOOK 26 October, 2022
Advertisement