Advertisement
05 December 2018

अगस्ता वेस्टलैंड मामलाः बिचौलिया मिशेल पर सवालों से भड़के आरोपी और पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एस.पी. त्यागी

अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में मंगलवार देर रात बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाया गया। 3600 करोड़ रुपये के इस डील मामले में दूसरे आरोपी पूर्व वायुसेना अध्यक्ष एस.पी. त्यागी हैं। उनसे जब मिशेल के प्रत्यर्पण के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने इस पर कुछ भी टिप्पणी करने से मना कर दिया और मीडिया पर भड़क गए। उन्होंने बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, “मुझसे इस तरह का सवाल पूछने वाले आप कौन होते हैं? आप इस तरह मुझे परेशान नहीं कर सकते हैं। ऐसे सवाल पूछते वक्त आप सभ्य रहना सीखें।”

जमानत पर हैं त्यागी

अगस्ता वेस्टलैंड मामले में त्यागी और उनके भाई को 12 सितंबर को जमानत मिली थी। अदालत ने एक लाख रुपये के मुचलके पर त्यागी के अलावा अन्य आरोपियों को भी जमानत दी थी।

Advertisement

बिचौलिया मिशेल को दुबई से भारत लाया गया है और वह फिलहाल सीबीआई की हिरासत में है और उसे आज ही कोर्ट में पेश किया जाना है। सीबीआई उससे पूछताछ के लिए हिरासत की अवधि बढ़ाने की मांग करेगी। मंगलवार को सीबीआई ने एक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था, “भारत में आपराधिक मामलों से बच रहे भगोड़ा क्रिश्चियन मिशेल को यूएई ने भारतीय अधिकारियों को प्रत्यर्पित करने का फैसला किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के मार्गदर्शन और सीबीआई के डायरेक्टर (इंचार्ज) एम. नागेश्वर राव की निगरानी में पूरा ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसके लिए सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर ए.साई मनोहर को दुबई भेजा गया है।”

सीबीआई के मुताबिक, क्रिश्चियन के पिता वूल्फगैंग मैक्स रिचर्ड मिशेल भी अगस्ता वेस्टलैंड के कंसल्टेंट थे। उन्होंने 1980 के दशक में कथित तौर पर अन्य देशों के लिए भी मध्यस्थ की भूमिका निभाई थी। वूल्फगैंग मिशेल ने एंट्रा कॉर्पोरेशन, यूसीएम इंटरनेशनल ट्रेडिंग लिमिटेड और फेरो इंपोर्ट्स लिमिटेड नाम से तीन कंपनियां शुरू की। 1987 से 1996 के दौरान एंट्रा कॉर्पोरेशन को भारत से कथित तौर पर दो मिलियन पाउंड मिले।

दुबई की अदालत ने क्रिश्चियन के प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील को खारिज कर दिया था। उसके बाद से वह वहां की जेल में था। क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण को नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केंद्र सरकार के लिए बड़ी सफलता माना जा रहा है।

विवादों के बाद रद्द कर दिया गया था समझौता

3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी अगस्ता वेस्टलैंड हवाईजहाज को मनमोहन सिंह की सरकार ने मंजूरी दी थी, जिसमें भ्रष्टाचार का मामला सामने आया था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दो साल पहले दाखिल की गई चार्जशीट के मुताबिक, 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए अगस्ता वेस्टलैंड की तरफ से मिशेल को 30 मिलियन यूरो मिले थे। इस समझौते पर 2007 में दस्तखत किए गए, जिसे 2013 में रिश्वत लेने के आरोपों के बाद रद्द कर दिया गया।       

सीबीआई ने एक सितंबर 2017 को क्रिश्चियन और 11 अन्य आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था। अदालत ने 11 अक्टूबर 2017 को मामले में संज्ञान लिया। फिर पिछले साल 19 मार्च को क्रिश्चियन के प्रत्यर्पण संबंधी सीबीआई की मांग को यूएई अधिकारियों को भेजा गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SP Tyagi, Christian Michel, extradition, CBI, Agusta Westland, chopper deal, अगस्ता वेस्टलैंड, क्रिश्चियन मिशेल, प्रत्यर्पण, पूर्व वायुसेना अध्यक्ष, एस.पी. त्यागी
OUTLOOK 05 December, 2018
Advertisement