Advertisement
16 September 2021

भारत में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4 से 11 गुना ज्यादा होना संभव, रिपोर्ट में बड़ा दावा

पीटीआई

देश में कोरोना महामारी ने सब अस्त व्यस्त कर दिया है। सरकारी आंकड़ों ने मुताबिक अब तक कोरोना से चार लाख 44 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। लेकिन, मौत का आंकड़ा यही तक नहीं रुका इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों और अर्थशास्त्रियों की एक टीम ने स्टडी में दावा किया है कि भारत में कोरोना से मौत के मामले अभी 4 से 11 गुना अधिक हो सकते हैं। इसके साथ ही इकनॉमी कोस्ट कुल जीडीपी की 30 प्रतिशत हो सकती है।

न्यूज वेबसाइट डिकेन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, बायोस्टैटिस्टियन और महामारी विज्ञानी भ्रामर मुखर्जी के नेतृत्व में टीम ने संक्रमण से होने वाली मौतों का अनुमान लगाया। उस आंकड़े का उन्होंने आधिकारिक आंकड़ों से मिलान किया। उनके महामारी विज्ञान मॉडल के मुताबिक 1 जुलाई तक 14 लाख मौत हुई हैं। लेकिन, राज्यों के आंकड़े मिलान करने के बाद पता चला कि भारत में 17 लाख से 49 लाख मौतें हुई हैं।

भ्रामर मुखर्जी ने न्यूज वेबसाइट से कहा, "भारत में वास्तविक कोरोना मौत दर के बारे में हो रही बहस के कारण हमने एक स्टडी की। यह स्टडी बताती है कि वास्तविक मृत्यु दर 4-11 गुना अधिक हो सकती है। अनुमान है कि भारत की वास्तविक संक्रमण मृत्यु दर लगभग 0.4-0.5 फीसदी प्रतीत होती है, लेकिन यदि केवल रिपोर्ट की गई मौतों पर भरोसा किया जाए, तो यह संख्या लगभग 0.1 प्रतिशत है।"

Advertisement

स्टडी के अनुसार 30 जून 2021 तक भारत के लगभग 90 करोड़ लोग कोरोन संक्रमित हुए और 17 लाख से 49 लाख लोगों की कोरोना से मौत हुई। वहीं सरकारी आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 3.33 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित हुए और 4 लाख 44 हजार मौत हुई हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना महामारी, कोरोना से मौत, महामारी विज्ञानी भ्रामर मुखर्जी, कोरोना संक्रमण, कोरोना से मौत का आंकड़ा, corona epidemic, death from corona, epidemiologist Bhramar Mukherjee, corona infection, death toll from corona
OUTLOOK 16 September, 2021
Advertisement