Advertisement
05 November 2015

कॉलेजियम व्यवस्‍था में सुधार के लिए सुझाव 13 नवंबर तक

जितेंद्र गुप्ता

उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि 18 और 19 नवंबर को इस पर अंतिम सुनवाई होगी। सारे सुझाव विधि एवं न्याय मंत्रालय की वेबसाइट पर 13 नवंबर को शाम पांच बजे तक भेजे जा सकेंगे और इसके लिए सार्वजनिक नोटिस जारी किया जाएगा।  उच्चतम न्यायालय ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को सभी राज्यों की बार एसोसिएशनों से जानकारी लेकर अपने सुझाव देने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि देश में उच्च न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति के लिए सरकार द्वारा बनाए गए राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग को पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट की न्यायूर्ति जे.एस. खेहर के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने असंवैधानिक करार देते हुए रद्द कर दिया था और जजों की नियुक्ति की पुरानी कॉलेजियम प्रणाली को पुन‌र्जीवित कर दिया था। हालांकि अदालत ने यह भी माना था कि कॉलेजियम प्रणाली में सुधार की जरूरत है और इसके लिए 3 नवंबर से सरकार तथा विभिन्न पक्षों से सुझाव मांगे थे। इसी कड़ी में आज सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कॉलेजियम प्रणाली में सुधार के लिए सुझाव देने की अंतिम तिथि अब 13 नवंबर होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सुप्रीम कोर्ट, कॉलेजियम प्रणाली, सुधार, सुझाव, संविधान पीठ, Supreme Court, collegium system, improvement, suggestion, Constitution Bench
OUTLOOK 05 November, 2015
Advertisement