Advertisement
10 January 2020

जम्मू-कश्मीर में जारी पाबंदियों की एक हफ्ते के अंदर हो समीक्षा, इंटरनेट मूलभूत अधिकार: सुप्रीम कोर्ट

जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट और अन्य प्रतिबंधों पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपना फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि इंटरनेट को सरकार ऐसे अनिश्चितकाल के लिए बंद नहीं कर सकती। इसके साथ ही जम्मू कश्मीर प्रशासन से पाबंदी लगाने वाले सभी आदेशों की एक सप्ताह के अंदर समीक्षा करने को कहा गया है। कोर्ट ने इंटरनेट के इस्तेमाल को अभिव्यक्ति के अधिकार का हिस्सा माना है।

शीर्ष अदालत की जस्टिस एनवी रमणा की अध्यक्षता वाली तीन जजो की बेंच ने यह फैसला दिया है, इसमें  जस्टिस आर सुभाष रेड्डी और जस्टिस बीआर गवई भी शामिल हैं। कश्मीर में जारी पाबंदियों के खिलाफ कई जनहित याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई थीं। 

 इंटरनेट की आजादी मूलभूत अधिकार

Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कश्मीर में हिंसा का लंबा इतिहास रहा है। हमें स्वतंत्रता और सुरक्षा में संतुलन बनाए रखना होगा। नागरिकों के अधिकारों की रक्षा भी आवश्यक है। इंटरनेट को आवश्यकता पड़ने पर ही बंद किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता लोकतंत्र का अंग है। इंटरनेट इस्तेमाल की स्वतंत्रता भी अनुच्छेद 19 (1) का हिस्सा है। कोर्ट ने यह भी कहा कि धारा 144 का इस्तेमाल किसी के विचारों को दबाने के लिए नहीं किया जा सकता। अदालत ने कहा कि प्रतिबंधात्मक आदेश पारित करते समय मजिस्ट्रेटों को दिमाग लगाना चाहिए और आनुपातिकता के सिद्धांत का पालन करना चाहिए।

सभी जरूरी जगहों पर इंटरनेट बहाल करने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर  प्रशासन से अस्पतालों, शैक्षणिक केंद्रों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाली सभी संस्थाओं में इंटरनेट सेवाओं को बहाल करने के लिए कहा है।

27 नवंबर को फैसला रखा था सुरक्षित

27 नवंबर को जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस आर सुभाष रेड्डी और जस्टिस बीआर गवई की तीन जजों की बेंच ने कश्मीर लॉक डाउन की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

जस्टिस एन वी रमना, आर सुभाष रेड्डी और बी आर गवई की पीठ ने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और कश्मीर टाइम्स की संपादक अनुराधा भसीन सहित विभिन्न याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर याचिकाओं पर सुनवाई की थी। बेंच ने केंद्र की ओर से अटार्नी जनरल के के वेणुगोपाल, जम्मू-कश्मीर की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल और वकील वृंदा ग्रोवर की दलीलें पूरी होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इस दौरान जस्टिस रमना ने सुनवाई के दौरान एक बार फिर कहा था कि अदालत लोगों के मौलिक अधिकारों और राष्ट्रीय सुरक्षा के बीच संतुलन बनाने का प्रयास करेगा। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा हटाने के 5 अगस्त के फैसले के बाद इंटरनेट सेवाओं के साथ-साथ टेलीफोन सेवाओं और अन्य लगाई गई पाबंदियों को चुनौती देते हुए कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद सहित अन्य लोगों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी।

क्या है मामला?

अगस्त में केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाने और जम्मू-कश्मीर को दो केन्द्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने के बाद याचिका दायर की गई थी। इस दौरान फोन लाइनें और इंटरनेट इस क्षेत्र में अवरुद्ध हो गए। हालांकि सरकार ने कहा है कि उसने उत्तरोत्तर प्रतिबंधों में ढील दी है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: SC, pronounce, verdict, pleas, challenging, restrictions, internet blockade, J-K
OUTLOOK 10 January, 2020
Advertisement