Advertisement
30 March 2022

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने की एसआईटी रिपोर्ट पर जवाब देने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार को लखीमपुर खीरी हिंसा मामले की एसआईटी जांच की निगरानी कर रहे एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की दो रिपोर्टों पर चार अप्रैल तक जवाब देने का निर्देश दिया, जिसमें केंद्रीय मंत्री अजय के बेटे आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने की मांग की गई है।

मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि निगरानी न्यायाधीश ने मामले के संबंध में आशीष मिश्रा को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दी गई जमानत को रद्द करने के लिए राज्य को पत्र लिखा था।

पीठ ने कहा, एसआईटी ने उत्तर प्रदेश सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) को निगरानी न्यायाधीश द्वारा दो पत्र भेजे हैं, जिन्होंने मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा की जमानत रद्द करने के लिए उच्चतम न्यायालय में अपील दायर करने के लिए राज्य को पत्र लिखा था। जिसमें जस्टिस सूर्यकांत और हेमा कोहली शामिल हैं।

Advertisement

राज्य सरकार की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता महेश जेठमलानी ने निर्देश लिया और शीर्ष अदालत को सूचित किया कि अतिरिक्त सचिव, गृह ने अब हमें कहा है कि उन्हें पत्र नहीं मिले हैं।

इसके बाद पीठ ने उन्हें एसआईटी द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को देखने और चार अप्रैल तक जवाब देने को कहा।

याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने प्रस्तुत किया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्तुत किया है कि उन्होंने उच्च न्यायालय में जमानत का विरोध किया था।

शीर्ष अदालत ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति राकेश कुमार जैन को लखीमपुर खीरी हिंसा की उत्तर प्रदेश एसआईटी की दिन-प्रतिदिन की जांच की निगरानी के लिए नियुक्त किया था।

पिछले साल 3 अक्टूबर को, लखीमपुर खीरी में हिंसा के दौरान आठ लोग मारे गए थे, जब किसान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इलाके के दौरे का विरोध कर रहे थे। चार किसानों को एक एसयूवी ने कुचल दिया, जिसके बाद गुस्साए किसानों ने ड्राइवर और दो भाजपा कार्यकर्ताओं की कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या कर दी।

हिंसा में एक पत्रकार की भी मौत हो गई, जिसने केंद्र के अब निरस्त किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ विपक्षी दलों और किसान समूहों के बीच आक्रोश पैदा कर दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, Uttar Pradesh government, SIT probe, Lakhimpur Kheri violence case, Ashish Mishra, Ajay Mishra
OUTLOOK 30 March, 2022
Advertisement