Advertisement
08 August 2019

अनुच्छेद 370 पर जल्दी सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, सीजेआई तय करेंगे तारीख

सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू -कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने संबंधी राष्ट्रपति के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर गुरुवार को तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति एन वी रमन्ना की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख उसे तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए किया गया था।

याचिका दायर करने वाले वकील एम एल शर्मा ने अदालत से अपील की कि उनकी याचिका को 12 या 13 अगस्त को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाए। पीठ ने शर्मा से कहा कि इस याचिका पर सुनवाई उचित समय पर होगी।

पीठ ने शर्मा से पूछा कि क्या उन्होंने अपनी याचिका में दोषों को ठीक किया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, शर्मा ने कहा कि उन्होंने आपत्तियों को ठीक कर लिया है और उनकी याचिका को रजिस्ट्री द्वारा गिना गया है।

Advertisement

'क्या संयुक्त राष्ट्र भारत के संघ के संविधान संशोधन पर रोक लगा सकता है?'

अदालत से सुनवाई के लिए मामले को सूचीबद्ध करने का अनुरोध करते हुए याचिकाकर्ता ने कहा कि पाकिस्तान सरकार और कुछ कश्मीरी लोगों ने कहा है कि वे अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति के आदेश के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र का रुख करेंगे।

 इस पर पीठ ने शर्मा से कहा, "अगर वे संयुक्त राष्ट्र में जाते हैं, तो क्या संयुक्त राष्ट्र भारत के संघ के संविधान संशोधन पर रोक लगा सकता है।"

370 पर राष्ट्रपति का आदेश अवैध: याचिकाकर्ता

शर्मा ने अपनी याचिका में दावा किया है कि अनुच्छेद 370 पर राष्ट्रपति का आदेश अवैध है क्योंकि यह जम्मू-कश्मीर विधानसभा की सहमति के बिना पारित किया गया।

क्या है मामला?

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की घोषणा को मंजूरी दे दी है, जिसमें जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था। यह कदम संसद के दोनों सदनों द्वारा इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद आया है। भाजपा की अगुवाई वाली सरकार ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और सीमावर्ती राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के लिए मंगलवार को संसद की मंजूरी प्राप्त की थी जिसमें लोकसभा ने दो-तिहाई बहुमत के साथ इन नए प्रावधानों को पारित किया। राज्यसभा ने सोमवार को प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme Court, refuses, early hearing, lawyer Manohar Lal Sharma, challenging, abrogation of Article 370
OUTLOOK 08 August, 2019
Advertisement